उत्तराखंड उधमसिंह नगरDM Ranjana Rajguru helps unemployed youth

उत्तराखंड: DM रंजना ने बेरोजगार नौजवान को दी मोबाइल वैन, स्वरोजगार के लिए नेक काम

ऊधमसिंहनगर की डीएम रंजना राजगुरु ने बेरोजगार युवक की मदद के लिए जो किया, उसकी हर तरफ तारीफ हो रही है। ऐसे प्रयास पहाड़ के दूसरे जिलों में भी होने चाहिए।

Udham Singh Nagar News: DM Ranjana Rajguru helps unemployed youth
Image: DM Ranjana Rajguru helps unemployed youth (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: कोरोना संकट ने लोगों से उनका रोजगार छीन लिया। दूसरे शहरों में काम करने वाले हजारों प्रवासी प्रदेश में वापस लौट आए हैं। इन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार के साथ-साथ प्रशासनिक अफसर भी अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। एक ऐसा ही शानदार प्रयास ऊधमसिंहनगर जिले की डीएम रंजना राजगुरु ने किया। डीएम रंजना राजगुरु ने क्षेत्र के एक बेरोजगार युवा को मोबाइल फिश वैन उपलब्ध कराई, ताकि वो स्वरोजगार के जरिए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सके। जिस युवक को फिश मोबाइल वैन उपलब्ध कराई गई, उसका नाम रवि सरकार है। रुद्रपुर में रहने वाला रवि सरकार मत्स्य पालन करना चाहता था, लेकिन संसाधन नहीं थे। ऐसे मुश्किल वक्त में डीएम रंजना राजगुरु इस बेरोजगार युवक की मदद के लिए आगे आईं। उन्होंने केंद्र सरकार की नीली क्रांति योजना के तहत रवि सरकार को फिश मोबाइल वैन उपलब्ध कराई। जिसके माध्यम से रवि मछलियों को सीधे ग्राहकों को बेचकर उचित लाभ कमा पाएंगे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बाहर से आने वालों के लिए पास लिमिट खत्म, दो शर्तों का करना होगा पालन
इसके लिए उन्हें बिचौलियों के शोषण का शिकार भी नहीं होना पड़ेगा। रवि के लिए मोबाइल वैन मिलना एक सपने के साकार होने जैसा है। वो खुद का रोजगार करना चाह रहे थे, लेकिन संसाधनों की कमी आड़े आ रही थी। ऐसे मुश्किल वक्त में डीएम ने रवि का हौसला बढ़ाया। रवि सरकार को ये मोबाइल फिश वैन केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही नीली क्रांति योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में मार्केटिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत दी गई। प्रोग्राम के तहत लाभार्थी को 4 लाख की सब्सिडी भी दी गई है। डीएम ने मोबाइल वैन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि सरकार की हर योजना का फायदा जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। इन योजनाओं का मूल उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है, ताकि वो आत्मनिर्भर बन सकें। मोबाइल वैन हासिल करने वाले रवि ने भी डीएम को धन्यवाद कहा और उनका आभार जताया।