उत्तराखंड देहरादूनDoctor rajkumari will get teacher of the year award

उत्तराखंड के लिए गर्व का क्षण..शिक्षक दिवस पर डॉ. राजकुमारी को मिलेगा टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय रहीं डॉ. राजकुमारी चौहान टीचर ऑफ द ईयर-2020 चुनी गई हैं। उन्हें 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।

Doctor princess teacher: Doctor rajkumari will get teacher of the year award
Image: Doctor rajkumari will get teacher of the year award (Source: Social Media)

देहरादून: शिक्षक का बच्चों के भविष्य में महत्वपूर्ण योगदान होता है। एक शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा रहता है। शिक्षक केवल शब्दों का ज्ञान नहीं देता, वह छात्रों के जीवन को संघर्ष के समय सुरक्षित रखने वाला शिल्पकार भी है। निश्चित तौर पर राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की भूमिका सबसे अहम होती है। शिक्षक दिवस ऐसे ही महान मानव शिल्पकारों को नमन करने का दिन है। इन्हीं शिक्षकों में से एक हैं देहरादून की डॉ. राजकुमारी चौहान, जिन्हें शिक्षक दिवस के मौके पर टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. राजकुमारी चौहान वीर शहीद केसरीचंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में तैनात हैं। वो राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब विधायक और नेता निकले कोरोना पॉजिटिव..पढ़िए पूरी खबर
छात्रों के बीच बेहद लोकप्रिय रहीं डॉ. राजकुमारी चौहान टीचर ऑफ द ईयर-2020 चुनी गई हैं। उन्हें 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षक दिवस के मौके पर राज्य में दिव्य हिमगिरी, उत्तराखंड विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद, शब्दावली आयोग और एमएचआरडी नई दिल्ली, भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें डॉ. राजकुमारी चौहान को सम्मानित किया जाएगा। दिव्य हिमगिरी के संस्थापक आरएस अस्थाना ने ईमेल के जरिए राजनीति विज्ञान की शिक्षिका डॉ. राजकुमारी चौहान को अवॉर्ड से नवाजे जाने की सूचना दी। इस अवॉर्ड के लिए दिव्य हिमगिरी की तरफ से कुछ समय पहले शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सवालों की आउटसोर्सिंग या किटकिनदारी? पढ़िए इन्द्रेश मैखुरी का ब्लॉग
शिक्षकों के सालभर के रचनात्मक कार्यों और अलग-अलग गतिविधियों का मूल्यांकन कर चुने गए शिक्षकों को यह पुरस्कार दिया जाता है। इस साल टीचर ऑफ द ईयर-2020 अवॉर्ड की स्क्रीनिंग कमेटी ने डॉ. राजकुमारी चौहान का चयन किया है। कमेटी में उत्तराखंड तकनीकी शिक्षा बोर्ड भारत सरकार, राज्य तकनीकी विश्वविद्यालय, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय और सोसायटी फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट इन साइंस टेक्नोलॉजी एंड एजुकेशन के सदस्य शामिल थे। जिन्होंने उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन किया। डॉ. राजकुमारी चौहान शैक्षिक और सामाजिक गतिविधियों में लगातार भाग लेती रहती हैं। उनके चयन से परिवार और कॉलेज में खुशी का माहौल है।