उत्तराखंड पिथौरागढ़Heavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में फिर से आफत बढ़ाएगा मौसम, 4 जिलों के लोग सावधान रहें

मौसम विभाग आने वाले 13 सितंबर से लेकर 1 हफ्ते तक पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं जताई हैं। आज और कल भी राज्य के कुछ जिलों में हल्की बारिश का अंदेशा है। पढ़िए मौसम की ताजी रिपोर्ट-

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: जून के अंतिम हफ्ते में उत्तराखंड के अंदर मानसून का आवागमन हुआ था जिसके बाद से ही मॉनसून का कहर राज्य पर बरसना अभी तक जारी है। मगर अब मानसून की विदाई का समय धीरे-धीरे करीब आ रहा है। और बरसात का कहर अब धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है। मगर इसी बीच उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर से करवट बदलता नजर आ सकता है। आने वाले 13 सितंबर के बाद एक बार फिर से उत्तराखंड में मौसम में बदलाव आने की पूरी संभावना है। इसका मतलब है कि कुछ दिन और बरसता पानी लोगों के लिए चुनौती बनकर सामने आ सकता है। मौसम विभाग ने 13 सितंबर से लेकर आने वाले 1 हफ्ते तक पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है। यानी एक बार फिर से पहाड़ी जिलों जैसे पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। सितंबर के अंतिम हफ्ते तक ही बारिश में कमी आने का अंदेशा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: कोविड केयर सेंटर में DM मंगेश ने मारा छापा, खुली अव्यवस्था की पोल
सितंबर की शुरुआती 10 दिनों में राज्य के अंदर बारिश की रफ्तार में काफी कमी हुई है। बीते 2 महीनों में बरसात में राज्य के अंदर काफी कह बरसाया था और लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। मगर सितंबर की शुरुआत से अब तक प्रदेश के अंदर बारिश में थोड़ी राहत नजर आ रही है। पर्वतीय जिलों में भी बारिश के अंदर काफी कमी आई है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने बताया कि बरसात का सिलसिला अभी राज्य में जारी रहेगा। आज यानी कि 11 सितंबर को प्रदेश के कुछ जिलों में बरसात की संभावना है। जबकि 12 सितंबर को भी कुमाऊं क्षेत्र के कुछ जिलों में कहीं-कहीं बारिश में फिर से तेजी देखी जा सकती है। इसी के साथ मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आने वाले 13 सितंबर यानी कि रविवार से 1 हफ्ते तक मौसम में फिर से बदलाव की संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में आज 1 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव..28 हजार के पार टोटल
बिक्रम सिंह ने बताया कि 13 और 14 सितंबर से प्रदेश में बारिश होने की संभावना दिखाई दे रही हैं। बारिश हल्की से मध्यम स्तर की होगी। एक हफ्ते तक प्रदेश में लगातार पानी बरस सकता है। इसके बाद बारिश में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि सितंबर के आखिरी तक प्रदेश से मानसून विदा हो सकता है। हालांकि बीते साल मॉनसून ने अक्टूबर के पहले हफ्ते में उत्तराखंड को अलविदा कहा था। उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से कहीं-कहीं हल्की बारिश हो रही है और जो नुकसान बरसात के कारण हुआ है उसकी भरपाई भी की जा रही है। चारधाम समेत अधिकतर मार्ग आवाजाही के लिए खोले जा चुके हैं। और गढ़वाल के अंदर महज 20 से छोटे संपर्क मार्गों पर ही आवाजाही बंद है। इसी के साथ कुमाऊं में भी आधे दर्जन मार्ग आवाजाही के लिए बंद हो रखे हैं।