उत्तराखंड चमोलीLiparis pygmia orchids seen in Uttarakhand

उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में दिखा दुर्लभ ऑर्किड, फ्रांस की वैज्ञानिक शोध पत्रिका में खोज को मिली जगह

ये पहला मौका है जबकि उत्तराखंड के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में लिपरिस पाइग्मिया पाया गया। ये दुर्लभ किस्म का ऑर्किड है, जिसका फैलाव हिमालय के अल्पाइन क्षेत्र तक ही सीमित है।

Uttarakhand Orchids: Liparis pygmia orchids seen in Uttarakhand
Image: Liparis pygmia orchids seen in Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में जैव विविधता के लिहाज से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। यहां के हिमालयी क्षेत्र और हरे-भरे जंगल दुर्लभ जीवों और वनस्पतियों का घर हैं, अब राज्य के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में दुर्लभ ऑर्किड पाया गया है। इसका नाम है लिपरिस पाइग्मिया, जो कि एक दुर्लभ किस्म का ऑर्किड है। इस साल जून में चमोली जिले के सप्तकुंड में इस दुर्लभ ऑर्किड को देखा गया। पुणे स्थित बॉटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इस दुर्लभ फूल के लिपरिस पाइग्मिया ऑर्किड होने की पुष्टि की है। ऑर्किड के नमूने हर्बेरियम संग्रह में संरक्षित किए गए हैं। ये पहला मौका है जबकि उत्तराखंड के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में लिपरिस पाइग्मिया पाया गया है। मुख्य वन संरक्षक (अनुसंधान) संजीव चतुर्वेदी ने हिमालयी क्षेत्र में लिपरिस पाइग्मिया मिलने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि इस साल जून में उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान दल की टीम चमोली में ट्रैकिंग के लिए गई थी। टीम ने सप्तकुंड में ट्रैक के दौरान दुर्लभ किस्म के ऑर्किड को देखा, जो कि 3800 मीटर की ऊंचाई पर पनप रहा था। बाद में उत्तराखंड वन विभाग ने दुर्लभ किस्म के ऑर्किड के नमूने पुणे स्थित बॉटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया को भेजे। वहां हुई जांच के नतीजे चौंकाने वाले रहे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून से सिर्फ 35 किलोमीटर दूर ऐसी तस्वीर? ये तो हद हो गई
बॉटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इस ऑर्किड की पुष्टि लिपरिस पाइग्मिया के रूप में की। लिपरिस पाइग्मिया एक छोटा स्थलीय ऑर्किड है, जिस पर जून-जुलाई के महीने में सुंदर फूल आते हैं। इसका फैलाव हिमालय के अल्पाइन क्षेत्र तक ही सीमित है। उत्तराखंड वन विभाग की रिसर्च विंग के जिन अधिकारियों ने इस दुर्लभ ऑर्किड की खोज की, आपको उनके बारे में भी जानना चाहिए। इनका नाम है रेंज अफसर हरीश नेगी और जेआरएफ मनोज सिंह। इन दोनों अफसरों द्वारा की गई खोज को वैज्ञानिक शोध पत्रिका 'रिचर्डियाना' ने भी मान्यता दी है। ये पत्रिका फ्रांस की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक शोध पत्रिका है। फ्रांस की इस शोध पत्रिका में लिखा गया है कि ये दुर्लभ ऑर्किड उत्तराखंड में एक जगह पर देखा गया। इसके अलावा भारत में पहले ये ऑर्किड सिक्किम में तीन जगहों और पश्चिम बंगाल में एक जगह पर पाया गया है। नेपाल और चीन में भी लिपरिस पाइग्मिया को एक-एक जगह पर देखा गया। वनस्पति शास्त्री उत्तराखंड में इस दुर्लभ फूल के मिलने से बेहद उत्साहित हैं।