उत्तराखंड देहरादून493 Containment Zone in Uttarakhand

उत्तराखंड में बेकाबू हुआ कोरोना..7 जिलों में बुरा हाल, 9 जिलों में 493 इलाके सील

पिछले कुछ वक्त में संक्रमण के जो नए केस मिले हैं, वो कहीं ना कहीं वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ इशारा कर रहे हैं, राज्य के लिए ये शुभ संकेत नहीं है।

Coronavirus in uttarakhand: 493 Containment Zone in Uttarakhand
Image: 493 Containment Zone in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में अनलॉक-4 की शुरुआत के साथ ही कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। हर दिन कोरोना संक्रमण के सैकड़ों नए केस मिल रहे हैं। पहाड़ी इलाकों में स्थिति फिर भी कंट्रोल में है, लेकिन मैदानी इलाकों में हाल बुरे हैं। यहां ना सिर्फ संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, बल्कि संक्रमण दर में भी इजाफा होता जा रहा है। पिछले कुछ वक्त में संक्रमण के जो नए केस मिले हैं, वो कहीं ना कहीं वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ इशारा कर रहे हैं, राज्य के लिए ये शुभ संकेत नहीं है। जिन इलाकों में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं, उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। यहां घर-घर जाकर सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं। प्रदेश के 9 जिलों में 493 इलाके कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इसके अलावा 7 जिले ऐसे में जहां कोरोना मरीज 1000 का आंकड़ा पार कर गए हैं। देहरादून में 6500 पार, हरिद्वार में 6 हजार पार, उधम सिंह नगर में 5 हजार पार, टिहरी में 1700 के पार, उत्तरकाशी में 1200 पार और पौड़ी में 1 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सुवाकोट गांव में सेना और ग्रामीण आमने-सामने..दो मुकदमे दर्ज
प्रदेश के किस जिले में कितने कंटेनमेंट जोन हैं, ये भी जान लें। सबसे पहले बात करेंगे उस जिले की, जहां सबसे ज्यादा कंटेनमेंट जोन हैं। ये जिला है हरिद्वार। हरिद्वार में 366 इलाके सील हैं। यहां रुड़की में 173 कंटेनमेंट जोन हैं। हरिद्वार शहर में 137 इलाके सील हैं। भगवानपुर में 44 इलाके पाबंद किए गए हैं। लक्सर में 12 इलाके सील हैं। राजधानी देहरादून में भी कोरोना संक्रमण खतरनाक स्तर तक जा पहुंचा है। यहां 37 इलाके सील हैं। ऋषिकेश में 2, डोईवाला में 5, विकासनगर में 4 और देहरादून शहर में 26 कंटेनमेंट जोन हैं। ऊधमसिंहनगर जिले में 23 इलाके सील किए गए हैं। यहां खटीमा में 10, किच्छा में 4, रुद्रपुर में 4 और बाजपुर में 3 इलाके पाबंद किए गए हैं। मैदानी जिलों के साथ-साथ पहाड़ी जिलों में भी स्थिति बिगड़ रही है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में फिर लगना चाहिए लॉकडाउन? दो विधायकों ने उठाई सख्त लॉकडाउन की मांग
उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी में 11 इलाके कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। टिहरी जिले में कीर्तिनगर और घनसाली के 4 क्षेत्रों के अलावा टिहरी शहर और जाखणीधार का 1-1 इलाका सील है। यहां कुल 6 कंटेनमेंट जोन हैं। पौड़ी गढ़वाल में 9 इलाके सील हैं। यहां श्रीनगर में 6, कोटद्वार में 2 और पौड़ी का एक इलाका कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। नैनीताल में हल्द्वानी के 28 इलाके सील किए गए हैं। रुद्रप्रयाग जिले में 4 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां शहर में एक और अगस्त्यमुनि में 3 इलाके सील हैं। चंपावत के टनकपुर में 9 इलाकों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। कंटेनमेंट जोन में प्रशासन के अगले आदेश तक पाबंदियां लागू रहेंगी। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है।