केदारनाथ धाम में हेली सेवा शुरू करने की तैयारी, जानिए कब से होगी शुरुआत (Helicopter service can start in Kedarnath)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Helicopter service can start in Kedarnath

केदारनाथ धाम में हेली सेवा शुरू करने की तैयारी, जानिए कब से होगी शुरुआत

केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को अगले महीने से हेली सेवा की सुविधा मिल सकती है। राज्य सरकार इस विषय में सोच-विचार कर रही है।

कोरोना के कारण उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। वहां मौजूद लोकल दुकानदारों समेत पर्यटन व्यवसाय से जुड़े सभी लोगों के बीच यात्रा शुरू होने से पहले काफी उत्साह था मगर फिर कोरोना ने दस्तक दे दी और एक ही बार में सब कुछ चौपट हो गया। रुद्रप्रयाग के केदारनाथ में भी बीते सालों के मुकाबले इस बार कोरोना के भय के कारण काफी कम श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। हर साल की तरह केदारनाथ में भीड़ उमड़ती नजर नहीं आ रही है। केदारनाथ धाम के कपाट बीते 29 अप्रैल को खोल दिए गए थे मगर कोविड के कारण काफी कम तीर्थयात्री केदारनाथ दर्शन के लिए आ रहे हैं। वहीं इस बार भी युकाडा ने केदारनाथ में हेली सेवा के लिए समय पर प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया था मगर यात्रियों के बिना और लॉकडाउन के चलते अबतक हेली सेवा का संचालन नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के मुक्तेश्वर का गौरव..शहर की नौकरी छोड़ गांव लौटा, अब सेब से खेती से लाखों में कमाई
मगर अब सब कुछ धीरे-धीरे पटरी पर वापस लौट रहा है। इसी बीच केदारनाथ धाम से भी एक अच्छी खबर आ रही है। बता दें केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों को अगले महीने से हेली सेवा की सुविधा जल्द ही मिल सकती है। सरकार ने 1 जुलाई से लेकर चार धाम की यात्रा शुरू करवा दी थी और 25 जुलाई से प्रदेश के बाहर के यात्रियों को भी को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ केदारनाथ धाम में आने की अनुमति थी। मगर तब भी हेली सेवा का संचालन नहीं हो पाया था। मगर अब केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को अगले महीने से हेली सेवा की सुविधा मिल सकती है जो कि कई लोगों के लिए राहत की खबर है। बता दें कि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने मार्च के महीने में ही सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए प्रक्रिया पूरी कर दी थी। मगर यात्रियों के अभाव के कारण हेली सेवा का संचालन उस समय शुरू नहीं हो पाया था।

यह भी पढ़ें - टिहरी बांध झील में डूबने से 9 साल के बच्चे की मौत, 4 बहनों का इकलौता भाई था
अब केदारनाथ में यात्रियों के लिए हेली सेवा शुरू करने के ऊपर इन दिनों विचार चल रहा है। सूत्रों के अनुसार अगले महीने तक राज्य सरकार केदारनाथ धाम में हेली सेवा के संचालन की अनुमति दे सकती है। बता दें कि प्रदेश में फिलहाल काफी कम संख्या में ही चार धाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है। यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करने के सख्त निर्देश हैं। वहीं उत्तराखंड के देवस्थान प्रबंध बोर्ड के अध्यक्ष रविनाथ रमन का यह कहना है कि चार धाम यात्रा यात्रा में फिलहाल किसी भी तरीके की दिक्कत या शिकायत नहीं आ रही है। वर्तमान में सीमित तीर्थ यात्रियों को ही केदारनाथ में अनुमति दी जा रही है। इसी के साथ केदारनाथ में हेली सेवा शुरू करने के लिए भी विचार चल रहा है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top