उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain alert in uttarakhand

उत्तराखंड के करीब 5 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के कुछ जिलों में आज और कल भारी बरसात हो सकती है।

Uttarakhand rain: Heavy rain alert in uttarakhand
Image: Heavy rain alert in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मॉनसून अब जुलाई और अगस्त जितना सक्रिय नहीं रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तराखंड में मॉनसून अब विदा लेने वाला है। मगर अनुमान है कि जाते-जाते भी मॉनसून राज्य में पानी की फुहार बरसाता हुआ जाएगा। जून के अंतिम हफ्ते में मॉनसून ने राज्य में दस्तक दी थी और कुमाऊं जिले में सक्रिय हुआ था, जिसके बाद देखते ही देखते वह पूरे उत्तराखंड में सक्रिय हो गया। जुलाई और अगस्त मॉनसून ने राज्य के लोगों के ऊपर जमकर कहर बरसाया है, मगर सितंबर की शुरुआत से ही मॉनसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है और इस महीने के अंत तक मॉनसून उत्तराखंड से वापस लौट जाएगा। मगर जाते-जाते बरसात का दौर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार गढ़वाल और कुमाऊं के कुछ जिलों में बारिश हो रही है। आज भी राज्य के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से बड़ी खबर, कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव
मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के कुछ जिलों में आज और कल भी भारी बरसात हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से कुमाऊं के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। देहरादून समेत गढ़वाल के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार आज और कल कुमाऊं जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि वहां पर भारी बारिश की आशंका है। ऐसे में कुमाऊं के जिलों में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि कुमाऊं में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में पिथौरागढ़ नैनीताल अल्मोड़ा और चंपावत जिलों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं गढ़वाल में पौड़ी, चमोली और देहरादून के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में गजब हाल..पक्की रोड की हो गई खुदाई, अब हो रहा सीसी रोड का निर्माण
सितंबर के शुरुआत से ही प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश होना बंद हो गई है। इस वजह से वहां पर तापमान भी काफी अधिक बढ़ गया है। सामान्य से 70 फीसद कम बारिश होने के कारण तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है जिस वजह से लोग गर्मी और उमस की मार झेल रहे हैं। ऐसे में मॉनसून के जाते-जाते बारिश का होना लोगों के लिए अच्छी खबर है जिससे उनको गर्मी से राहत मिलेगी। बता दें कि देहरादून समेत मैदानी जिलों में लोग उमस और बढ़ते तापमान से परेशान हैं। दून में अधिकतम तापमान 34.8° दर्ज किया गया। हरिद्वार में भी लोग बढ़ते तापमान और गर्मी की मार झेल रहे हैं। हरिद्वार में अधिकतम तापमान 35.2° दर्ज किया गया है।