उत्तराखंड देहरादूनMussoorie ropeway construction update from Dehradun

अब देहरादून से मसूरी होगा सिर्फ 15 मिनट का रास्ता, रोप-वे के लिए शुरु हुआ बड़ा काम

पर्यटन विभाग ने दून-मसूरी रोप-वे के लिए भूमि चिन्हीकरण का कार्य शुरू कर दिया है। आगे पढ़िए पूरी खबर-

Dehradun Mussoorie Ropeway: Mussoorie ropeway construction update from Dehradun
Image: Mussoorie ropeway construction update from Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: राज्य में लोगों के आने की लिमिट को खत्म करने के बाद पर्यटकों के बीच में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अब बिना किसी रोक-टोक के उत्तराखंड घूमने का समय आ चुका है। वहीं अनलॉक की प्रक्रिया के साथ ही पर्यटन विभाग भी पर्यटन को विस्तारित करने में जुट गया है। उत्तराखंड में आने वाले सैलानियों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तराखंड में आने वाले समय में पर्यटकों के लिए देहरादून और मसूरी का सफर अब और भी आकर्षक होने वाला है। टूरिस्ट्स की सुविधाओं के लिए देहरादून-मसूरी रोप-वे के लिए भूमि चिन्हीकरण का काम शुरू हो चुका है और जल्द ही रोपवे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अनलॉक-4 की प्रक्रिया के बाद से ही राज्य में चीजें नॉर्मल होना शुरू हो गई हैं। पर्यटन के लिए भी सैलानियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो चुकी है। इसी के साथ पर्यटन विभाग पर्यटन के ऊपर भी काफी अधिक जोर दे रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में छूट मिलते ही उमड़ पड़े सैलानी..होटलों में एडवांस बुकिंग, कई जगह पार्किंग फुल
लॉकडाउन हटने के बाद पर्यटन विभाग वापस से पटरी पर आ गया है और उसने राज्य में पर्यटन के विस्तार के लिए काम शुरू कर दिया है। पर्यटन विभाग ने दून-मसूरी रोप-वे के लिए भूमि चिन्हीकरण का कार्य शुरू कर दिया है। जैसे ही पर्यावरण विभाग की एनओसी मिल जाएगा, रोप-वे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। बीते शनिवार को पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि देहरादून-मसूरी रोप-वे साइट और हाथीपांव स्थित जॉर्ज एवरेस्ट का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि देहरादून मसूरी रोप-वे के लिए पर्यटन विभाग ने अपनी तरफ से सभी तरीके की तैयारियां पूरी कर ली हैं और रोपवे के निर्माण के लिए पूमा कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर दिया गया है। आगे भी पढ़िए इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में ऐसे जागरूक नौजवान भी हैं, प्लास्टिक कचरे से बनाईं ईको फ्रेंडली ईंट
पर्यटन को विस्तार देने के लिए दून-मसूरी रोपवे एक बेहद ही महत्वपूर्ण और महत्वकांक्षी परियोजना है। इस रोप-वे पर एक तरफ से प्रति घंटे 1000 व्यक्ति राजपुर रोड से मसूरी टैक्सी स्टैंड तक की दूरी महज 15 मिनट में पूरी कर लेंगे। दून-मसूरी रोप-वे के निर्माण के बाद कई समस्याओं से निजात मिल जाएगा जिनमें से एक समस्या है ट्रैफिक की समस्या। अबतक पर्यटकों को लाने-ले जाने के लिए टैक्सियों एवं गाड़ियों की लंबी लंबी लाइनें देखने को मिलती हैं जिससे काफी ट्रैफिक हो जाता है। रोप-वे आने से गाड़ियों की मात्रा कम हो जाएगी और ट्रैफिक खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगा। रोप-वे बन जाने के बाद वहां पर्यटन की संभावनाऐं भी काफी अधिक बढ़ जाएंगी। यह समय तो बचाएगा ही, इसी के साथ पर्यटकों को सुंदर वादियों को निहारने का और रोप-वे के सफर का आनंद उठाने का मौका भी मिल सकेगा।