उत्तराखंड टिहरी गढ़वालFinal Load Testing at Dobra Chanti Suspension Bridge

टिहरी गढ़वाल: भारत के सबसे लंबे सस्पेंशन ब्रिज पर लोड टेस्टिंग, आया 5 सेंटीमीटर का झुकाव

देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज की फाइनल लोड टेस्टिंग हुई और उस लोड टेस्टिंग में पुल के दोनों टावरों के ऊपर 5 सेंटीमीटर का झुकाव आ गया है। आगे पढ़िए पूरी खबर

Dobra Chanti Suspension Bridge: Final Load Testing at Dobra Chanti Suspension Bridge
Image: Final Load Testing at Dobra Chanti Suspension Bridge (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: बीते रविवार का दिन टिहरी जिले के लिए एक बेहद खास दिन साबित हुआ। जल्द ही एक नई सौगात टिहरी समेत समूचे उत्तराखंड के हिस्से में आने वाली है। जी हां, आखिरकार टिहरी जिले के निवासियों के 14 साल के इंतजार के ऊपर विराम लगने वाला है। बीते रविवार को टिहरी झील पर बने देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज की फाइनल लोड टेस्टिंग हुई और उस लोड टेस्टिंग के तहत पुल के ऊपर 15.5 टन के कुल 14 जोड़ी ट्रकों को खड़ा किया गया। नतीजा यह आया कि पुल के दोनों टावरों पर 5 सेंटीमीटर का झुकाव आ गया। जागरण की खबर के मुताबिक ये झुकाव 5 सेंटीमीटर तक दर्ज किया गया। हालांकि यह चिंता की बात नहीं है क्योंकि झुकाव की सीमा 10 सेंटीमीटर तक निर्धारित की गई है। बताया जा रहा है कि लोड टेस्टिंग के बाद अब उसकी एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी और उसके बाद ही पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू करने के लिए कोई फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: खाई में गंभीर हालत में मिली युवती, 31 अक्टूबर को होनी वाली थी शादी
बता दें कि डोबरा-चांठी पुल अब टेस्टिंग के आखिरी दौर से गुजर रहा है। 22 सितंबर से सस्पेंशन ब्रिज के फाइनल लोड टेस्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई थी और खास दक्षिण कोरियाई इंजीनियर जैकी किम और उनकी पूरी टीम को पुल की फाइनल लोड टेस्टिंग के लिए भारत बुलाया था। बीते रविवार को सुबह 7 बजे पुल की लोड टेस्टिंग शुरू हुई और पुल के दोनों टावरों के ऊपर 14 भारी ट्रक लोडर रखे गए। इस दौरान यह पता लगाकर पुल के दोनों टावरों पर पड़ रहे दबाव के कारण 5 सेंटीमीटर का झुकाव आ गया है। प्रोजेक्ट इंजीनियर एसएस मखलोगा के अनुसार 10 सेंटीमीटर तक का झुकाव सामान्य है। इसी के साथ अप्रोच रोड का भी कुछ काम बचा हुआ है और उसका कार्य पूरा होते ही पुल के ऊपर वाहनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालु कृपया ध्यान दें, आप दो बजे के बाद सोनप्रयाग से आगे नहीं जा सकते
डोबरा-चांठी पुल का टिहरी के प्रतापनगर की लगभग दो लाख की आबादी को बेहद फायदा मिलने वाला है। अभी तक नई टिहरी से प्रतापनगर तक का सफर पांच घंटे का होता है, मगर पुल का निर्माणकार्य पूरा होने के बाद लोग महज दो घंटे के अंदर ही नई टिहरी से प्रताप नगर जा सकेंगे। वहीं बीते रविवार को लोड टेस्टिंग के दौरान प्रतापनगर विधायक विजय पंवार और जिलाध्यक्ष भाजपा विनोद रतूड़ी ने भी डोबरा-चांठी पहुंचकर अधिकारियों से निर्माण कार्य की जानकारी ली। डोबरा-चांठी पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है। इसमें लगा सस्पेंशन ब्रिज कुल 440 मीटर लंबा है। पुल की कुल चौड़ाई 7 मीटर है। पुल के ऊपर एक बार में 18 टन के भार वाले वाहन गुजर सकते हैं। पुल पर एक साथ अधिक वाहन न आएं इसके लिए पुल पर बूम बैरियर भी लगाए जाएंगे।