उत्तराखंड: अपने वाहन में जल्द लगवाएं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, वरना होगी कार्रवाई (High security number plate required in Uttarakhand)
Connect with us
Image: High security number plate required in Uttarakhand

उत्तराखंड: अपने वाहन में जल्द लगवाएं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, वरना होगी कार्रवाई

अगर आपने अपनी गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है तो जल्द लगवा लें। ऐसा ना करने वालों के खिलाफ परिवहन विभाग कार्रवाई करेगा। आगे पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड के वाहन चालक कृपया ध्यान दें। अगर आपने अपनी गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है तो जल्द लगवा लें। परिवहन विभाग ने सभी तरह के वाहनों पर जल्द हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने को कहा है। इसके लिए आने वाले दिनों में विभाग चेकिंग अभियान भी शुरू करेगा। चेकिंग के दौरान वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस तरह उत्तराखंड में परिवहन विभाग नए मोटर व्हीकल एक्ट को सख्ती से लागू करने में जुट गया है। परिवहन विभाग वाहन चालकों से वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने को कह रहा है।

यह भी पढ़ें - Unlock-5: उत्तराखंड अब पर्यटकों से हुआ गुलजार, 4 दिन में पर्यटकों ने तोड़ा रिकॉर्ड
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार सभी वाहनों में अब पंजीकरण के समय हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य है। ये नियम पहले से लागू है, लेकिन निजी वाहन चालक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे। ऐसे लोगों के खिलाफ अब परिवहन विभाग कार्रवाई करेगा। उत्तराखंड परिवहन विभाग ने शत-प्रतिशत वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का लक्ष्य रखा है। फिटनेस के लिए आने वाले वाहनों में भी यह प्लेट लगाना अनिवार्य है। एआरटीओ प्रवर्तन रश्मि पंत ने बताया कि नए नियमों के तहत ई-चालान की व्यवस्था पूरी तरह लागू की जाएगी। और ये तभी संभव हो सकेगा, जब वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होगी। पुरानी नंबर प्लेट पर यह व्यवस्था प्रभावी नहीं होगी। इसलिए वाहन चालकों से कहा जा रहा है कि वो वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाएं।

यह भी पढ़ें - देहरादून में ऑनलाइन सट्टेबाजी के रैकेट का भंडाफोड़, STF के हाथ लगी बड़ी कामयाबी
परिवहन अधिकारियों के मुताबिक नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनी का ऑफिस आरटीओ में ही है। जिन लोगों के पास पुराने वाहन हैं, वो संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं, जबकि नई गाड़ियों में डीलर द्वारा ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएगी। चलिए अब आपको हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट यानी एचएसआरपी की खासियत बताते हैं। ये खास तरह की नंबर प्लेट है, जिसे आपकी सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बदली नहीं जा सकती। ऐसे में वाहन चोरी की संभावना कम होगी। हर तरह के वाहनों के लिए एचएसआरपी की कीमतें अलग-अलग हैं। इसलिए अपनी और अपने वाहन की सुरक्षा का ख्याल रखें। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है, तो जल्द लगवा लें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top