उत्तराखंड देहरादूनDehradun Lachhiwala Toll Plaza New Rate List 2024

देहरादून-लच्छीवाला टोल प्लाजा पर 1 अप्रैल से बढ़ेंगे रेट, नई रेट लिस्ट देखिये

उत्तराखंड में सफर करना अब महंगा हो गया है। 01 अप्रैल 2024 से टोल प्लाजा के रोटों में इजाफा किया जाएगा।

Dehradun Lachhiwala Toll 2024: Dehradun Lachhiwala Toll Plaza New Rate List 2024
Image: Dehradun Lachhiwala Toll Plaza New Rate List 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: जीप और कार के मासिक पास में 85 ₹, हल्के कमर्शियल वाहनों में 140 ₹, टू एक्सल बस और ट्रक के मासिक पास 1360 ₹ की बढ़ोतरी हुई।

Dehradun Lachhiwala Toll Plaza New Rate List 2024

आम आदमी की जेब एक अप्रैल से और अधिक ढीली होने वाली है। जैसा कि हर बार होता है, इस बार भी नए वित्तीय वर्ष के साथ आम जनता को महंगाई का बोझ झेलना पड़ेगा। राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल शुल्क बढ़ने से सफर करना और भी महंगा हो जाएगा। उत्तराखंड में सफर करना अब महंगा होने जा रहा है। देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर स्थित लच्छीवाला टोल प्लाजा पर 01 अप्रैल 2024 से टोल टैक्स में फिर से वृद्धि होगी। कार-जीप के टोल टैक्स में 100 से लेकर 105 रुपये तक की वृद्धि होगी। वाहनों की श्रेणी के आधार पर पांच से 20 रुपये तक की होगी।

मासिक पास में भी होगी वृद्धि

NHAI की ओर से हर साल एक अप्रैल को टोल टैक्स में वृद्धि की जाती है, लेकिन सुविधाओं की कोई गारंटी नहीं है। इस बार फिर से टैक्स में वृद्धि होने से यात्रियों के किराया और मालबाही में वृद्धि की उम्मीद है।

मासिक पास की दरें भी बढ़ाई गई हैं:-

जैसे कि अभी जीप और कार का मासिक पास 3375 में बनता था इसकी दर अब 85 रुपये बढ़कर 3460 रुपये हो जाएगी। हल्के कमर्शियल वाहनों के मासिक पास की दरें भी बढ़ाई गई हैं। अब मासिक पास की दर 5450 रुपये से बढ़ाकर 5590 रुपये हो गई है और टू एक्सल बस और ट्रक के मासिक पास की दर 11420 रुपये से बढ़ाकर 12780 रुपये हो गई है।

सुविधाओं की कमी: व्यवस्था में खामियां

दून-हरिद्वार हाईवे पर लच्छीवाला टोल प्लाजा पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी है। लेकिन इसके साथ ही आम लोगों को सही सुविधा नहीं मिल रही है। हाईवे पर कई स्थानों पर सड़कों की हालत बुरी है और कई जगहों पर डिवाइडर भी नहीं हैं, जिससे हादसों का खतरा बढ़ जाता है।
टोल प्लाजा के आस-पास लाइटों की कमी देखने को मिलती है। इसके साथ ही न ही कोई रेस्टोरेंट है न कोई रेस्ट रूम। यदि किसी गाड़ी में खराबी आ जाती है, तो क्रेन की सुविधा भी नहीं है। वाहन मालिकों को स्वयं ही व्यवस्था करनी पड़ती है। टोल प्लाजा के पास मोबाइल नेटवर्क की समस्या भी है।

स्थानीय लोगों के मासिक पास में भी वृद्धि

टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर दायरे के लोगों को उनके निजी वाहनों के लिए मासिक पास की सुविधा है। पिछले कुछ सालों में इस मासिक पास की कीमत में वृद्धि देखी गई है। 2021 में यह पास 275 रुपये में बनता था, जो 2022 में 40 रुपये बढ़कर 315 रुपये हो गया था और 2023 में इसकी कीमत 330 हो गई थी। इस बार मासिक पास की दर 10 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये कर दी गई है।

  • चार साल में टोल टैक्स इस तरह बढ़ा

    Last Four Years Toll Tax
    1/ 1

    Dehradun Lachhiwala Toll Plaza पर पिछले चार सालों में टोल टैक्स इस तरह बढ़ा है.