उत्तराखंड रुद्रप्रयागHelicopter service started for Kedarnath

अच्छी खबर: केदारनाथ के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा..बुकिंग फुल, जानिए किराया

केदारनाथ धाम में आज से श्रद्धालुओं की सुविधाओं को मध्यनजर रखते हुए 8 कंपनियों ने अपनी हेलीकॉप्टर की सेवाएं शुरू कर दी हैं।

Kedarnath helicopter: Helicopter service started for Kedarnath
Image: Helicopter service started for Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में अनलॉक-5 की प्रक्रिया जोरों-शोरों से चल रही है और अधिकतर सेवाओं को बहाल किया जा चुका है। केदारनाथ यात्रा की बात करें तो यात्रा को जुलाई से संचालित करने की अनुमति मिलने के बाद भी सितंबर के अंतिम हफ्ते तक केदारनाथ धाम में बेहद कम श्रध्दालु नजर आ रहे थे। वहीं अनलॉक-5 की प्रक्रिया के साथ ही केदारनाथ धाम में वापस से श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती नजर आ रही है और बंपर बुकिंग के तहत हजारों श्रद्धालु केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए पहुंचने लगे हैं। इसी बीच केदारनाथ धाम से बेहद सुखद खबर सामने आ रही है। कोरोना महामारी के चलते केदारनाथ धाम के लिए पिछले 6 महीने से बंद पड़ीं हैली सेवाएं आखिरकार शुक्रवार यानी कि आज से शुरू हो गई हैं। यह धाम में आने वाले तमाम सभी श्रद्धालुओं के लिए बेहद सुखद खबर है। आखिरकार उनका इंतजार अब खत्म हुआ और आज सुबह 6 बजे से केदारनाथ के लिए 8 कंपनियों ने अपनी हेलीकॉप्टर की सेवाएं शुरू कर दी हैं। डीजीसीए ने हेलीपैड पर सुरक्षा मानकों का निरीक्षण करने के बाद हैली सेवा के संचालन के ऊपर हरी झंडी दिखाई। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल राइफल के जवान का जम्मू में निधन, 12 साल की बेटी का रो-रोकर बुरा हाल
केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी, फाटा एवं सिरसी से हेली सेवा का संचालन आज सुबह से किया जाना शुरू हो चुका है। डीजीसी ने 6 अक्टूबर से हैली पैडों का निरीक्षण और सुरक्षा मानकों एवं यात्री सुविधाओं का जायजा लिया था सभी इंतजाम ठीक पाए जाने के बाद डीजीसी द्वारा हैली सेवा के संचालन की अनुमति दे दी गई है। बता दें कि गुप्तकाशी हेलीपैड से प्रति यात्री 7,750, फाटा से 4,720 और सिरसी से 4,680 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। याद रहे कि यह किराया आने-जाने दोनों साइड का है। वहीं उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी यानी कि युकाडा ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी है और अब तक तकरीबन 1200 से अधिक लोगों ने हैली सेवाओं के लिए प्री-बुकिंग करा ली है। सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर ने बताया की हेली सेवा के संचालन से पहले ही तमाम गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं जिसके तहत हेली सेवा के संचालन के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। समय-समय पर सैनिटाइजेशन के साथ ही हेलीकॉप्टर के अंदर मौजूद सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना अनिवार्य है।