उत्तराखंड ऋषिकेशTravel will start soon in rishikesh badrinath highway

खुशखबरी: ऋषिकेश-बदरीनाथ मुख्य हाइवे पर कल से आवाजाही.. लोगों को बड़ी राहत

मार्च से बंद पड़े ऋषिकेश-श्रीनगर- बद्रीनाथ मार्ग कल से आवाजाही के लिए फिर से शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अनुसार रोड कटाई का काम पूरा हो चुका है।

Totaghati rishikesh badrinath highway: Travel will start soon in rishikesh badrinath highway
Image: Travel will start soon in rishikesh badrinath highway (Source: Social Media)

ऋषिकेश: आखिरकार 6 महीने का लंबा इंतजार अब खत्म होता है। जो लोग ऋषिकेश-श्रीनगर- बद्रीनाथ मार्ग के खुलने का इंतजार कर रहे थे, उन लोगों के लिए यह खबर खुश कर देने वाली है। आने वाले 16 अक्टूबर यानी कि कल से ऋषिकेश-श्रीनगर- बद्रीनाथ मार्ग आवाजाही के लिए फिर से शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अनुसार रोड कटाई का काम पूरा हो चुका है। इससे लोकल वाहनों के साथ-साथ चारधाम यात्रियों की यात्रा भी बेहद आसान हो जाएगी। बता दें कि ऋषिकेश-श्रीनगर- बद्रीनाथ मार्ग पर कौड़ियाला-सकनीधार के मध्य तोता घाटी पैच पिछले 6 महीने से आफत बना हुआ था और पहाड़ कटने के कार्य के चलते बीते 6 महीनों से यह मार्ग बंद हो रखा था जिससे यात्रियों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लंबी दूरी के साथ उनका अधिक समय भी लग रहा था और तकरीबन 48 किलोमीटर की अधिक दूरी यात्रियों को तय करनी पड़ रही थी। मगर अब आखिरकार श्रीनगर-बद्रीनाथ- ऋषिकेश मार्ग आने वाले 16 अक्टूबर से वापस से शुरू हो जाएगा जिससे समय के साथ साथ दूरी भी कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से चार राज्यों के लिए शुरू हुई बस सेवा.. लोगों के लिए राहत की खबर
बता दें कि आने वाले शुक्रवार से श्रीनगर हाईवे को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। एचएच ने चट्टान कटान का कार्य आखिरकार पूरा कर लिया है और मलबा हटाने का कार्य अपने अंतिम चरण पर है। पहले 8 अक्टूबर को यह मार्ग खोला जाना था मगर कुछ अड़चनों के कारण वह मार्ग उस समय खोला नहीं जा सका। बता दें कि ब्लास्ट करने से बड़ी मात्रा में मलबा सड़क पर गिर गया था जिसे हटाने के लिए 20 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन लोक निर्माण विभाग ने मार्ग को जल्द ही ठीक कर दिया है। अब केवल कुछ ही जगहों पर मलबा हटाना बाकी है। तीनधारा-देवप्रयाग के बीच सड़क से अधिकांश मलबा हटा दिया गया है। वहीं विभाग यह दावा कर रहा है कि इस महीने तक पूरा हाईवे में डामरीकरण का कार्य भी पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आर्मी कैंट में सेना के जवान ने की खुदकुशी, हाल ही में छुट्टी से वापस लौटा था
3 महीने से ऋषिकेश-बदरीनाथ धाम के तोताघाटी में पहाड़ काटन के कार्य के चलते यह बंद हो रखा था। इससे खाद्यान्न, सब्जी और आवश्यक सेवाओं सहित परियोजना निर्माण कार्य की सप्लाई भी बेहद प्रभावित हो रही थी। इसी बीच चारधाम यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है जिस कारण उनको आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। मार्ग के खुलने से चार धाम में आने वाले यात्रियों को भी काफी राहत मिली है। तोता घाटी में मार्ग बंद होने से मार्च के महीने से ऋषिकेश से श्रीनगर के बीच वाहनों की आवाजाही मलेथा-पीपलडाली-चंबा-नरेंद्र नगर रूट से हो रही है जो काफी लंबा मार्ग है। इस रूट पर ट्रैवलिंग में 2 घंटे तक का अधिक समय लग रहा है और 48 किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है। एनएससी नगर डिवीजन के सहायक अभियंता बीएन द्विवेदी के अनुसार चट्टान कटाई का कार्य पूरा हो चुका है और डामरीकरण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है जो अपने अंतिम चरण पर है और इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।