उत्तराखंड में LT शिक्षकों के 1431 पदों पर सीधी भर्ती, शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन..ऐसे करें आवेदन (Recruitment of LT teachers in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Recruitment of LT teachers in Uttarakhand

उत्तराखंड में LT शिक्षकों के 1431 पदों पर सीधी भर्ती, शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन..ऐसे करें आवेदन

उत्तराखंड में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने सहायक अध्यापक एलटी के 1431 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बीते 19 अक्टूबर यानी कि बीते मंगलवार से शुरू कर दिए हैं।

उत्तराखंड सरकार अब उत्तराखंड के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने के कई सुनहरे मौके लेकर आ रही है। बीते कई दिनों से उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियां निकल रही हैं जिसके तहत सैकड़ों युवाओं के सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा होने वाला है। इस समय बेरोजगारी अपने चरम पर है और ऐसे में सरकारी नौकरी की भर्तियां निकलना युवाओं के लिए भी आशा की किरण समान है। यूकेएसएससी यानी कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने हाल ही में माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तराखंड में सहायक अध्यापक एलटी के 1431 पदों पर सीधी भर्ती निकालने की घोषणा की थी। राज्य समीक्षा पर भी आपको इसकी जानकारी मिली थी। सेवा चयन बोर्ड ने घोषणा पर कार्यवाही शुरु कर दी है

यह भी पढ़ें - अब उत्तराखंड के भगत सिंह की लगी लॉटरी..IPL में बनाई ड्रीम टीम, जीते 1 करोड़ रुपये
सरकारी शिक्षक बनने का सपना पाले युवाओं के लिए एक सुखद खबर आ रही है। उत्तराखंड में सहायक अध्यापक एलटी के 1431 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बीते 19 अक्टूबर यानी कि बीते मंगलवार से शुरू हो चुके हैं। 1431 पदों पर होने वाली है भर्ती 13 विषयों के अलग-अलग अध्यापकों की भर्ती के लिए है। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इस भर्ती में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आने वाले 4 दिसंबर 2020 तक www.sssc.uk.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से संबंधित किसी भी सहायता के लिए आवेदक टोल फ्री नंबर- 6399990138/139/140/141 पर कॉल करके भी आप जानकारी ले सकते हैं। चलिए आपको भर्ती प्रक्रिया से संबंधित सभी जरूरी बातें बताते हैं। आगे पढ़िए पूरी डिटेल

यह भी पढ़ें - नवरात्र स्पेशल: देवभूमि का जागृत सिद्धपीठ, जहां मां काली देती हैं साधकों को शक्ति का वरदान
1- ऑनलाइन आवेदन - सहायक अध्यापक एलटी पदों पर यूकेएसएससी ने कुल 13 विषयों में 1431 बंपर भर्तियां निकाली हैं जिनकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बीते 19 अक्टूबर से 5 दिसंबर तक रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी www.sssc.uk.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।
2- वेतनमान- 44900-142400 (लेवल-07)
3-विषयानुसार पदों पर भर्तियां एवं रिक्त पदों का विवरण- गढ़वाल डिविज़न 672 पद, कुमाऊं डिविज़न 759 पद
4- शैक्षिक योग्यता - जिस भी विषय के अध्यापक बनने के।लिए अप्लाई कर रहे हैं उस संबंधित विषय में स्नातक और एलटी डिप्लोमा या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बीएड की उपाधि होना जरूरी है। एनसीईआरटी के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान से 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएबीएड या बीएससी बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है।
5- लिखित परीक्षा हेतु तय किया गया पाठ्यक्रम- चयन के लिए 100 अंकों की दो घंटे की लिखित परीक्षा एक होगी जिसमें शैक्षिक अभिवृत्ति, शिक्षण कला और उससे संबंधित विषय के प्रश्न होंगे। परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 35 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा।
6- उम्र सीमा- उम्र सीमा की बात करें तो अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई, 2020 को न्यूनतम 21 वर्ष तथा अधिक से अधिक 42 वर्ष होनी चाहिए।
7- आवेदन फीस: अनारक्षित(सामान्य) उत्तराखंड अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए फीस 300 रुपए तय की गई है। अनुसूचित जाति के लिए 150 रुपए फीस तय हुई है। उत्तराखंड दिव्यांग/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए भी 150 रुपए आवेदन फीस तय हुई है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top