उत्तराखंड हल्द्वानीNainital Haldwani triple divorce case

हल्द्वानी: बीवी को बोला 3 तलाक, 2 साल के बेटे को घर से निकाला..पुलिस ने सिखाया सबक

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक महिला के पति ने निर्दयता दिखाते हुए तीन तलाक बोलकर उसको, उसके 2 साल के बेटे के साथ घर से निकाल दिया।

Haldwani News: Nainital Haldwani triple divorce case
Image: Nainital Haldwani triple divorce case (Source: Social Media)

हल्द्वानी: देशभर में तीन तलाक के लिए सरकार ने सख्त नियम और कानून लागू कर रखे हैं। यह स्त्री विरोधी कुप्रथा सदियों से भारत में चलती आ रही है जिसकी शिकार कई मुस्लिम महिलाएं हो चुकी हैं। भारत में अब भी लोग तीन तलाक जैसी कुप्रथा को तवज्जो दे रहे हैं। तीन तलाक देने के ऊपर पूरी तरह से प्रतिबंध लगने के बावजूद भी लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और कानून का खुलेआम मखौल उड़ा रहे हैं। यह प्रथा साफ तौर पर स्त्रियों की अस्मिताओं के ऊपर कीचड़ उछालने और उन को प्रताड़ित करने का एक जरिया भी है। उत्तराखंड राज्य की बात करें तो प्रदेश में भी तीन तलाक के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। तीन तलाक पर बैन लगने के बाद भी उत्तराखंड में लगातार तीन तलाक के केस सामने आ रहे हैं। ताजा मामला उत्तराखंड के नैनीताल जिले के सामने आ रहा है, जहां पर एक महिला अपने पति और ससुराल वालों की बर्बरता का शिकार हुई है। महिला के पति ने तीन तलाक बोलकर उसको, उसके 2 साल के बेटे के साथ घर से निकाल दिया। इसके बाद बनभूलपुरा पुलिस ने तुरंत एक्शन देते हुए आरोपी पति को जेल भेज दिया। आगे पढ़िए पूरी खबर

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: अलकनंदा नदी में समाने वाली थी बस, चमत्कार से टला बड़ा हादसा
चलिए अब आपको पूरी घटना से अवगत कराते हैं और बताते हैं कि आखिर महिला ने कैसे हिम्मत करके अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई। बता दें कि मामला नैनीताल जिले के हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके का है। बनभूलपुरा में दहेज के लिए एक पत्नी ने उत्पीड़न के आरोप के बाद तीन तलाक बोलकर उसको और उसके 2 वर्ष के मासूम बेटे को घर से बेघर करने वाले पति को पुलिस ने हाल ही में गिरफ्तार कर लिया है और कोर्ट पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया है। वहीं ससुराल के अन्य लोगों की भी जांच की जा रही है। पीड़िता की पहचान नाजरीन के रूप में हुई है। नाजरीन ने पुलिस को तहरीर देते हुए कहा कि बीते 22 सितंबर 2016 को उसका निकाह उत्तर उजाला निवासी नवाब के साथ हुआ था। निकाह के दौरान ही नाजरीन के परिवार ने अपनी हैसियत के मुताबिक उनको दहेज भी दिया था मगर उसके बाद भी उसके ससुराल वालों ने शादी के बाद दहेज के लिए उसको प्रताड़ित करना शुरू किया। नाजरीन का 2 वर्ष का बेटा भी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बेफिक्र सो रहा था परिवार..अचानक घर में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, 3 लोगों की मौत
2 साल पहले भी नाजरीन को उसके ससुराल वालों ने दहेज न देने के बाद घर से भगा दिया था मगर उसने महिला हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज की जिसके बाद में काउंसलिंग हुई और उसके ससुराल वाले दोबारा उसको घर में रखने को तैयार हो गए। बता दें कि जब अक्टूबर में नाजरीन की तबीयत खराब हुई तो ससुराल वाले उसको डॉक्टर को दिखाने में आनाकानी करने लगे। इस बीच उसकी मां के दबाव में आकर उसके पति नवाब ने उसको तीन बार तलाक बोल कर उससे संबंध खत्म कर दिया और उसको और उसके 2 वर्ष के मासूम बच्चों को घर से निकाल दिया। मगर फिर भी पीड़िता ने हिम्मत दिखाते हुए इस बात की शिकायत पुलिस में की और अपने पति और अपने ससुराल पक्ष के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया जिसके बाद पुलिस ने उसके पति नवाब, उसकी सास, उसके जेठ और उसकी ननंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं एसओ सुशील कुमार ने बताया कि पीड़िता की तहरीर के बाद उसके पति को पकड़कर शुक्रवार को जेल भेज दिया गया है और उसके ससुराल वालों के ऊपर भी सख्त कार्यवाही की जा रही है।