उत्तराखंड नैनीतालCm trivendra nainital visit

उत्तराखंड: जिलाधिकारी द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाएं, सोमवार को होंगी जनता के हवाले

नैनीताल जिले में नई सेवाओं की शुरुआत का श्रेय डीएम सविन बंसल को भी जाता है। जिन्होंने जिले को संवारने के लिए कई बड़े कदम उठाए। खुद मुख्यमंत्री भी कई मौकों पर उनकी तारीफ कर चुके हैं।

Nainital news: Cm trivendra nainital visit
Image: Cm trivendra nainital visit (Source: Social Media)

नैनीताल: नैनीताल जिले के लिए 26 अक्टूबर का दिन बेहद खास है। इस दिन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सरोवर नगरी पहुंचकर कई लोक कल्याणकारी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। डीएम सविन बंसल के नेतृत्व में जिला प्रशासन की तरफ से शहर में कई लोक कल्याणकारी कार्य कराए जा रहे हैं। नैनीताल दौरे के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इनका शुभारंभ करेंगे। इस दौरान करोड़ों रुपये की लागत वाले प्रोजेक्ट जनता को समर्पित किए जाएंगे। डीएम सविन बंसल ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री नैनीझील संरक्षण के लिए यूएनडीपी सहायतित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड रियल टाइम लेक मॉनिटरिंग सिस्टम का शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना की लागत एक करोड़ रुपये है। परियोजना का उद्देश्य नैनी झील का संरक्षण करना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में इस बार रिकॉर्ड तोड़ सकती है ठंड, मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी
प्रोजेक्ट के तहत दो वाटर क्वालिटी फ्लोटिंग स्टेशन बनाए गए हैं। जो कि मल्लीताल और तल्लीताल में संचालित हो रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पर्यटक और शहर के लोग भी झील के रासायनिक अवयवों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। उन्हें एसएमएस और मोबाइल ऐप के द्वारा इसकी जानकारी दी जाएगी। जिले के राजकीय बीडी पांडेय चिकित्सालय में भी हाईटेक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मुख्यमंत्री इन सेवाओं का भी लोकार्पण करेंगे। बीडी पांडेय अस्पताल में आधुनिक एक्सरे मशीन, आधुनिक अल्ट्रासाउंड मशीन, प्रसव कक्ष, वेंटीलेटर युक्त आईसीयू समेत कई नई सेवाएं शुरू की गई हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री इन सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। नैनीताल जिले में इन सेवाओं की शुरुआत का श्रेय डीएम सविन बंसल को भी जाता है। जिन्होंने जिले को संवारने के लिए कई बड़े कदम उठाए। हल्द्वानी के बेस हॉस्पिटल में हाईटेक सुविधाएं मुहैया कराईं। अस्पतालों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए, जिससे स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत हुई हैं। खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी अपने दौरे के दौरान डीएम सविन बंसल के कामों की तारीफ कर चुके हैं।