उत्तराखंड देहरादूनNaresh bansal rajyasabha candidate for bjp uttarakhand

उत्तराखंड: राज्यसभा के लिए BJP कैंडिडेट फाइनल, बंसल बने हाईकमान की पसंद..पढ़िए पूरी डिटेल

तो लीजिए जिस बात का इंतजार हो रहा था, आखिरकार बीजेपी ने वो लिस्ट जारी कर ही दी। नरेश बंसल के नाम पर राज्यसभा कैंडिडेट के लिए मुहर लगाई गई।

Naresh bansal: Naresh bansal rajyasabha candidate for bjp uttarakhand
Image: Naresh bansal rajyasabha candidate for bjp uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने आखिरकार थोड़ी देर पहले उत्तराखंड की ओर से प्रत्याशी घोषित कर दिया है। सियासी गलियारों में हो रही तमाम चर्चाओं के बीच आखिरकार भाजपा ने राज्य बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेश बंसल को उत्तराखंड की ओर से राज्यसभा में प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट आने वाली 25 नवंबर को रिक्त हो रही है। उस सीट के दावेदार को लेकर काफी चर्चा हो रही थी जिसके बाद आखिरकार भाजपा ने नरेश बंसल को आने वाला प्रत्याशी बनाया है। मंगलवार को नरेश बंसल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में नामांकन दाखिल करेंगे। मंगलवार को ही नामांकन का अंतिम दिन है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड कांग्रेस में चुनाव से ठीक पहले गुटबाजी, हरक सिंह रावत को लेकर मचा घमासान
अब तक राज्यसभा की इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के सांसद राज बब्बर कर रहे थे। अब राज बब्बर की जगह नरेश बंसल सीट का प्रतिनिधित्व करेंगे। वही अगर हम विधानसभा की गणित को ध्यान से देखें तो कांग्रेस के हाथ से सीट निकालना पूरी तरह से तय है क्योंकि 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के कुल 57 विधायक हैं। हालांकि सीट के लिए पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा को प्रत्याशी माने जाने की भी काफी अफवाहें उड़ रही थीं और उनको काफी स्ट्रांग कैंडिडेट भी माना जा रहा था। वह विजय बहुगुणा का नेतृत्व ही था जिसने मार्च 2016 में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सरकार को बहुत बड़े संकट में डाल दिया था। बता दें कि विजय बहुगुणा के कारण कांग्रेस के 9 विधायकों ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था। उसके बाद बहुगुणा ने विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से दुखद खबर..कोरोना से जूझ रहे गर्जिया धाम के प्रधान पुजारी का निधन
काफी समय से यह चर्चा हो रही थी कि विजय बहुगुणा को भाजपा इस बार राज्यसभा भेज सकती है। वे इतने प्रबल दावेदार माने जा रहे थे कि उनके राज्यसभा में जाने के पूरे-पूरे चांसेस भी थे। विजय बहुगुणा के अलावा पार्टी के केंद्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, पूर्व सांसद बलराज पासी और नरेश बंसल का नाम भी पैनल में शामिल किया गया था। मगर आखिरकार नरेश बंसल ने बाजी मार ली है और अब वे राज्यसभा में उत्तराखंड की ओर से प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने बताया कि नरेश बंसल मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे और इस दौरान खुद मुख्यमंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत और देहरादून में मौजूद मंत्री और विधायक वहां पर उपस्थित रहेंगे।