उत्तराखंड पिथौरागढ़Film will be made on Nain Singh Rawat

पहाड़ पुत्र नैन सिंह रावत की गौरवगाथा देखेगी दुनिया, टाइगर श्रॉफ करेंगे फिल्म में काम

पंडित नैन सिंह रावत ब्रिटेन के लिए हिमालय के क्षेत्रों का अन्वेषण करने वाले शुरुआती भारतीयों में से थे। अब उनकी कहानी पर फिल्म बन रही है।

Nain Singh Rawat: Film will be made on Nain Singh Rawat
Image: Film will be made on Nain Singh Rawat (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पंडित नैन सिंह रावत। भारत के पहले सर्वेयर। दुनिया को तिब्बत के भूगोल के बारे में बताने वाले सर्वेयर नैन सिंह रावत की कहानी जल्द ही बड़े पर्दे पर दिखाई देगी। तिब्बत को अपने कदमों से नापने वाले नैन सिंह रावत की बायोपिक में अभिनेता टाइगर श्राफ काम करेंगे। ये अभिनेता टाइगर श्राप का बायोपिक डेब्यू होगा। निर्देशक अहमद खान हिमालय पुत्र पंडित नैन सिंह रावत पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टाइगर श्राफ को फिल्म की कहानी पसंद आई है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने उन्हें नैन सिंह रावत के बारे में बताया था। उन्हें कहानी बेहद दिलचस्प लगी। निर्देशक अहमद खान फिलहाल नैन सिंह रावत के परिवार से फिल्म के राइट्स लेने की कोशिश कर रहे हैं। 16 नवंबर से फिल्म के लिए लोकेशन की तलाश शुरू की जाएगी। उम्मीद है फिल्म का ज्यादातर हिस्सा उत्तराखंड में शूट होगा। यहां आपको देश के पहले सर्वेयर नैन सिंह रावत के बारे में भी जरूर जानना चाहिए। उनका जन्म साल 1830 में पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तहसील में स्थित मिलम गांव में हुआ था। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कैसे खुलेंगे स्कूल? प्राईवेट स्कूलों के बाद सरकारी स्कूल भी पीछे हटे..जानिए वजह
बचपन में वो पिता के साथ व्यापार के लिए तिब्बत जाते थे। उन्हें दुनिया का ऐसा पहला सर्वेयर और मानचित्रकार कहा जाता है, जिन्होंने दुनिया को तिब्बत के भूगोल के बारे में बताया। उन्होंने ल्हासा की समुद्रतल से ऊंचाई नापी। साथ ही ल्हासा के अक्षांस और देशांतर की गणना भी की। नैन सिंह रावत घूमने के शौकीन थे। ब्रिटिश काल में अंग्रेजों ने उन्हें गुप्त रूप से तिब्बत और रूस के दक्षिणी भाग के सर्वेक्षण का काम दिया था। गुप्त रूप से होने वाले सर्वे के लिए उन्होंने तिब्बती लामा का वेश धारण किया। वो अपनी गणनाओं को कविताओं में याद रखते थे। उनकी इस खोज पर 139 साल बाद डाक विभाग ने 27 जून 2004 को डाक टिकट जारी किया था। वो ब्रिटेन के लिए हिमालय के क्षेत्रों का अन्वेषण करने वाले शुरुआती भारतीयों में से थे। देश के इस महान सर्वेयर की कहानी अब फिल्म के माध्यम से पूरी दुनिया देखेगी।