उत्तराखंड देहरादूनFree wi fi in uttarakhand college

खुशखबरी: उत्तराखंड के कॉलेजों में 8 नवंबर से फ्री वाई-फाई सेवा..4 लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा फायदा

प्रोजेक्ट का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा डिजिटल लर्निंग की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

Uttarakhand cm: Free wi fi in uttarakhand college
Image: Free wi fi in uttarakhand college (Source: Social Media)

देहरादून: राज्य स्थापना दिवस के मौके पर उत्तराखंड के छात्रों को शानदार तोहफा मिलने वाला है। राज्य सरकार सरकारी कॉलेजों को हाइटेक बनाने जा रही है। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। इस तरह सरकारी कॉलेज स्मार्ट बनेंगे। कॉलेज में आने वाले छात्र मुफ्त में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। फ्री वाई-फाई सेवा की शुरुआत के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। 8 नवंबर से इसकी शुरुआत होगी। योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। वो अपने विधानसभा क्षेत्र डोईवाला से इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे। कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा डिजिटल लर्निंग की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में फलों की खेती करने वालों के लिए गुड न्यूज, CM ने दिए 6 निर्देश..आप भी जानिए
आठ नवंबर से सभी सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने जा रही है। इस तरह सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र विषयों की जानकारी हासिल करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से चार्ज नहीं देना होगा। छात्रों को फ्री वाई-फाई की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार ने जिओ कंपनी के साथ करार किया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आगामी 8 नवंबर को इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत करेंगे। जिसे डिजिटल लर्निंग की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा सकता है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि अभी राज्य के कॉलेजों में इंटरनेट तो है, लेकिन छात्रों के लिए इंटरनेट की सुविधा सीमित स्तर पर ही उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में ये हाल हैं..चाय की दुकान में परोसी जा रही थी शराब..दुकानदार गिरफ्तार
अब राज्य सरकार ने 4जी वाई-फाई के लिए जिओ कंपनी के साथ करार किया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आगामी 8 नवंबर को इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत करेंगे। आपको बता दें कि उत्तराखंड में कुल 105 सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय मौजूद हैं। ये कॉलेज इंटरनेट सेवा से जुड़े तो हैं, लेकिन यहां इंटरनेट का इस्तेमाल अभी सिर्फ ऑफिस कार्य के लिए होता है। जल्द ही छात्रों को भी इंटरनेट सेवा मिलने लगेगी। प्रदेश के सभी कॉलेजों में इंटरनेट कनेक्टिविटी का काम शासन स्तर पर किया जा रहा है। इस योजना से प्रदेश के करीब 4 लाख से ज्यादा छात्र लाभान्वित होंगे।