उत्तराखंड देहरादूनTelescope made in dehradun used in assault rifle and tanks

देहरादून में बनी बेमिसाल दूरबीन, भारतीय सेना को मिली नई ताकत...जानिए खूबियां

देहरादून के आयुध निर्माणी बोर्ड ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ओएलएफ में मेक इन इंडिया के तहत स्पेशल टेलीस्कोप बनाए गए हैं, जो टी-90 टैंक और बोफोर्स के साथ असाल्ट राइफल में इस्तेमाल होंगे।

Dehradun News: Telescope made in dehradun used in assault rifle and tanks
Image: Telescope made in dehradun used in assault rifle and tanks (Source: Social Media)

देहरादून: भारतीय सेना अब देहरादून में बनी दूरबीन से दुश्मनों पर निशाना साधेगी। आयुध निर्माणी देहरादून ने दो तरह के टेलीस्कोप तैयार किए हैं। इनमें से एक का इस्तेमाल असाल्ट राइफल में होगा। इसके अलावा बोफोर्स तोप और टी-90 टैंक में लगने वाले टेलीस्कोप भी तैयार किए गए हैं। इन दोनों टेलीस्कोप का निर्माण आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत किया गया। इन दूरबीनों की मदद से भारतीय सेना के स्नाइपर अब दुश्मनों पर और ज्यादा सटीक निशाना लगा सकेंगे। अब तक इस तरह के टेलीस्कोप को रूस और इजरायल जैसे देशों से मंगाया जाता था। ओएफडी के महाप्रबंधक पीके दीक्षित ने सोमवार को आयुध निर्माणी निरीक्षण भवन में हुई प्रेस कांफ्रेंस में इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि आयुध निर्माणी देहरादून ने टैंक, बोफोर्स तोप में लगने वाला टेलीस्कोप तैयार किया है। टेलीस्कोप की मदद से असाल्ट राइफल की सटीकता बढ़ेगी। साथ ही टी-90 टैंक और बोफोर्स तोप से भी सटीक निशाना लगाया जा सकेगा। सेना जल्द इनका इस्तेमाल करना शुरू कर देगी। असाल्ट राइफल के लिए जो टेलीस्कोप बनाया गया है। उसकी खूबियां भी आपको बताते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: एक दूसरे के प्यार में पड़ी दो लड़कियां, शादी के लिए घर से भागी..देहरादून से बरामद
इसे पिकेटेनियल हथियार में लगाया जा सकता है। आजकल क्योंकि सभी लोग बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट पहनते हैं, ऐसे में डे साइट टेलीस्कोप फॉर असाल्ट राइफल सटीक निशाना लगाने में मदद करेगा। अभी तक इसे इजरायल और रूस से मंगाया जाता था, लेकिन अपने देश में बने इस टेलीस्कोप की कीमत बाजार से 20 प्रतिशत कम है। ओएफडी ने 125 बैरल मुजल बोर टेलीस्कोप भी बनाया है। यह टी-90 टैंक, बोफोर्स तोप में इस्तेमाल किया जाएगा। यह गन के बैरल की एलाइमेंट सेट करने के काम आता है। इसे भी अब तक रूस से खरीदा जाता था। जबकि देश में बना टेलीस्कोप 50 फीसदी से कम कीमत पर मिलेगा। जल्द ही सेना को इसकी आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा स्नाइपर के लिए विशेष टेलीस्कोप भी बनाया जा रहा है। जो 24 एक्स वर्जन का है। इस टेलीस्कोप से शार्प शूटर को छोटी चीज भी बड़ी नजर आएगी और निशाना सही लग सकेगा। इससे सेना के स्नाइपर की दुश्मन को पहचानने में सटीकता बढ़ेगी।