उत्तराखंड पिथौरागढ़Leopard hunted leopard in Uttarakhand

उत्तराखंड में गुलदार को मार कर खा गया दूसरा गुलदार, अजीब व्यवहार से वनकर्मी हैरान

आपसी संघर्ष के दौरान जब एक गुलदार की मौत हो गई, तो दूसरे गुलदार ने उसका मांस खाकर अपनी भूख मिटाई। प्रदेश में शायद ये अपनी तरह का पहला मामला है।

Leopard Uttarakhand: Leopard hunted leopard in Uttarakhand
Image: Leopard hunted leopard in Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पहाड़ में इंसान और गुलदार के बीच संघर्ष खत्म नहीं हो रहा। गुलदार अब मवेशियों के साथ-साथ इंसानों को भी मार रहे हैं। यही नहीं इंसानी बस्तियों में दाखिल होने वाले गुलदार अपनी ही प्रजाति के लिए भी खतरा बन गए हैं। मामला पिथौरागढ़ का है। जहां एक गुलदार ने दूसरे गुलदार को अपना निवाला बना लिया। आपसी संघर्ष के दौरान जब एक गुलदार की मौत हो गई, तो दूसरे गुलदार ने उसका मांस खाकर अपनी भूख मिटाई। प्रदेश में शायद ये अपनी तरह का पहला मामला है जब किसी गुलदार ने दूसरे गुलदार को मारकर अपना निवाला बनाया हो। गुलदार का बदलता व्यवहार सच में हैरान करने वाला है। चलिए आपको पूरी घटना बताते हैं। बेरीनाग तहसील मुख्यालय में एक गांव है दुनखोला। यहां गुलदारों के बीच संघर्ष का अजीब मामला सामने आया। गांव में एक गुलदार का क्षत-विक्षत शव मिला है। शव से काफी मांस गायब था। बताया जा रहा है कि गांव के पास गुलदारों के बीच संघर्ष हो रहा था। इस दौरान एक गुलदार की मौत हो गई। तब दूसरे गुलदार ने उसके शव को खाना शुरू कर दिया।गांव वालों का कहना है कि गुलदारों के बीच जब ये आपसी संघर्ष हो रहा था तब ग्रामीण भी वहां मौजूद थे। ग्रामीणों ने मामले की सूचना वन विभाग को दी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी जाने वाले ध्यान दें..मेन मार्केट में वाहनों की ‘NO ENTRY’..जानिए नया ट्रैफिक प्लान
सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन रात का वक्त होने की वजह से गुलदार का शव नहीं मिल सका। मंगलवार को वन विभाग की टीम दोबारा दुनखोला गांव में पहुंची। जहां उन्हें पास के ही जंगल में गुलदार का क्षत-विक्षत शव मिला। बाद में शव को बेरीनाग भेजा गया, जहां उसका पोस्टमार्टम किया गया। ग्रामीणों ने कहा कि गुलदारों के बीच आपसी संघर्ष की घटना नई नहीं है, लेकिन इस तरह गुलदार को मारकर खा जा सचमुच हैरान करने वाला व्यवहार है। क्षेत्र में पिछले तीन दिन से गुलदार की दहाड़ सुनाई दे रही है। कई जगहों पर गुलदार को घूमते भी देखा गया। वन विभाग ने ग्रामीणों से शाम के वक्त घरों से बाहर ना निकलने की अपील की। साथ ही घर के बाहर उजाला करने की सलाह भी दी है।