उत्तराखंड चमोलीCM Trivendra Singh Rawat focus on Gairsain

CM त्रिवेन्द्र का फोकस गैरसैंण पर, यहां बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस..जानिए खूबियां

मुख्यमंत्री अब गैरसैंण के विकास पर फोकस कर रहे हैं। सीएम ने कौशल विकास योजना के अंतर्गत गैरसैंण में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की भी घोषणा की है।

Trivendra Singh Rawat: CM Trivendra Singh Rawat focus on Gairsain
Image: CM Trivendra Singh Rawat focus on Gairsain (Source: Social Media)

चमोली: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में अपना मास्टरस्ट्रोक चल दिया है। गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी डिक्लेयर करने के बाद अब सीएम गैरसैंण के अंदर राजधानी के तौर पर विकास को लेकर एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। बीते सोमवार से ही मुख्यमंत्री ने गैरसैंण के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। अबतक गैरसैंण के ऊपर किसी की भी सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिया गया था। मगर अब सीएम रावत ने गैरसैंण के लिए करोड़ों के बजट वाला मास्टरप्लान बनाया है। बीता सोमवार गैरसैंण के लिए बेहद खास दिन साबित हुआ। राज्य स्थापना दिवस के शुभ दिन पर ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कई नई सौगात लेकर आए जिनमें गैरसैंण को और बेहतर रूप देने के लिए कई नई योजनाओं वाले मास्टर प्लान मौजूद हैं। सोमवार को राज्य स्थापना दिवस के दिन समारोह में गैरसैंण क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने कई अन्य घोषणाएं भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास योजना के अंतर्गत गैरसैंण में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में फिर से कोरोना विस्फोट...आज 783 लोग पॉजिटिव, 6 लोगों की मौत
मुख्यमंत्री ने राज्य के इंटर कॉलेज के गैरसैंण में दो मॉडर्न आदर्श लैब को स्वीकृति दे दी है। बचपन प्रोजेक्ट के लिए चमोली जिले के अंदर 40 आंगनबाड़ी केंद्रों को भी शामिल किए जाने की घोषणा की इस प्रोजेक्ट के तहत की गई है। मिनी सोलर प्लांट के माध्यम से आंगनबाड़ियों के अंदर बिजली, स्वच्छ शौचालय, वॉल पेंटिंग, गैस कनेक्शन, यूनिफॉर्म एवं फ्लोर टायलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। वहीं जोशीमठ विकासखंड के ग्राम बड़ागांव के हनुमानशिला के पास औली तक पहुंचने के लिए एक मोटर मार्ग का भी निर्माण किया जाएगा। इस मोटर मार्ग के पहले चरण में 15 किलोमीटर मार्ग बनाने के लिए स्वीकृति दे दी गई है। इसके अलावा भी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में कई मुख्य घोषणाएं की। शिक्षा के क्षेत्र में आंगनवाड़ियों के विकास के साथ राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोपेश्वर में भूस्खलन के ट्रीटमेंट और पानी की निकास की व्यवस्था के साथ ही 2 अतिरिक्त कक्षा कक्ष के निर्माण को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति दे दी है। कर्णप्रयाग मंडी विकासखंड जोशीमठ के बड़ागांव और विकासखंड घाट के सबलगढ़ में कोल्ड स्टोरेज की स्थापना की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: उत्तराखंड वन विभाग में 10 हज़ार भर्तियों की तैयारी..तैयार रहें युवा
विधानसभा के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि मुख्यमंत्री ने गैरसैंण को प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाकर गैरसैंण के निवासियों के बरसों का सपना पूरा किया है। आखिरकार पहाड़ों की राजधानी पहाड़ों पर आ चुकी है। उन्होंने कहा कि जिसका इंतजार गैरसैंण के निवासी कई सालों से कर रहे थे, उनका इंतजार आखिरकार मुख्यमंत्री ने खत्म किया। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विकास कार्यों के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है जिसकी कीमत 25 हजार करोङ बताई जा रही है। उन्होंने कहा गैरसैंण में सड़कों की स्थिति में सुधार के साथ ही पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों के ऊपर भी फोकस किया जाएगा। मुख्यमंत्री का कहना है कि गैरसैंण में यह काम काफी पहले ही हो जाने थे, मगर वैश्विक महामारी के चलते पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। मगर अब गैरसैंण के विकास को लेकर सरकार पूरी तरह फोकस होकर और चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है।