उत्तराखंड उत्तरकाशी44 people sick due to vomiting diarrhea in Uttarkashi

गढ़वाल: गांव में चल रहा था पितृ पूजन का भोज..उल्टी दस्त से बेहाल हुए 44 लोग

उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित नौगांव में बीते मंगलवार की रात को आयोजित एक पितृपूजन के कार्यक्रम में भोजन करने के बाद 44 ग्रामीणों की हालत बिगड़ गई

Uttarkashi News: 44 people sick due to vomiting diarrhea in Uttarkashi
Image: 44 people sick due to vomiting diarrhea in Uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी के नौगांव प्रखंड के क्वाल गांव में पितृ पूजन कार्यक्रम के दौरान सामूहिक भोजन करना गांव के निवासियों को बेहद भारी पड़ गया। बीते मंगलवार की रात को आयोजित एक पारिवारिक आयोजन में सामूहिक भोजन करने के बाद अधिकांश ग्रामीणों को उल्टी और दस्त की शिकायत हो गई। भोजन ग्रहण करने के बाद गांव के कुल 44 लोग उल्टी और दस्त से ग्रसित हो गए हैं। बड़ी संख्या में लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होने के बाद उनकी परिस्थिति गंभीर हो गई और स्थिति गंभीर होने पर पीड़ितों को सीएचसी नौगांव एवं बड़कोट पहुंचाया गया। घटना के बाद से ही ग्रामीण दहशत में हैं। गंभीर मरीजों में से एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की हालत बेहद खराब होने पर उनको आईसीयू में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों ने इस बारे में स्वास्थ्य विभाग को भी सूचित किया और स्वास्थ्य विभाग ने आज सुबह गांव में मेडिकल टीम ने जांच के लिए भेज दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बर्फबारी देखने आ रहे पर्यटक ध्यान दें..आपके लिए लागू हुए ये सख्त नियम
चलिए अब आपको मामले की संक्षिप्त से जानकारी देते हैं। क्वाल गांव के प्रधान त्रेपन दास एवं विपिन नौटियाल ने बताया कि बीते मंगलवार की रात को गांव में सियाराम नौटियाल के घर पर पितृपूजन के कार्यक्रम का आयोजन था, जिसमें गांव के निवासी एवं रिश्तेदारों को भी निमंत्रण दिया गया था। शाम में वहां पर ग्रामीणों को भोजन कराया गया सामूहिक भोज कर सभी लोग वापस अपने घर लौट गए। मगर देर रात को ही लोगों को उल्टी एवं दस्त की समस्या होने लगी। एक नहीं दो नहीं बल्कि भारी मात्रा में लोगों को रात में उल्टी एवं दस्त लग गए। गांव वालों ने तुरंत ही स्वास्थ्य विभाग को इस बारे में सूचित किया और स्वास्थ्य विभाग के एसडीएम चतर सिंह चौहान मेडिकल टीम को लेकर तुरंत ही गांव पहुंचे और वहां पर निर्माण कंपनी की एंबुलेंस व टैक्सी वाहनों से 26 गंभीर मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव ले जाया गया जबकि 14 को बड़कोट अस्पताल में पहुंचाया गया जबकि अन्य चार ग्रामीणों का उपचार गांव में ही चल रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में जानलेवा हुआ कोरोना, सरकार ने लिया बड़ा फैसला..नए नियमों का सख्ती से होगा पालन
पितृ पूजन कार्यक्रम में भोजन करने से कुल 44 ग्रामीणों को उल्टी और दस्त की समस्या हो गई, जिसके बाद गांव वाले बेहद डरे हुए हैं। बड़कोट अस्पताल में ग्रामीण 80 वर्षीय जयपाल सिंह की हालत गंभीर बनी हुई है और उनको आईसीयू में भर्ती कर दिया गया है। सीएचसी बड़कोट के प्रभारी डॉ अंगद राणा के अनुसार मरीजों का उपचार किया जा रहा है जिनमें से एक बुजुर्ग मरीज की हालत गंभीर बनी है और उसको देखते हुए उनको आईसीयू में रखा गया है। मरीजों की मेडिकल जांच की जा रही है और जांच के बाद ही उल्टी और दस्त के कारणों का पता लग पाएगा। मामला फूड प्वाइजनिंग का लग रहा है। गांव में 2 मेडिकल टीमें भी भेज दी गई हैं और 4 मरीजों का गांव में उपचार किया जा रहा है। बाकी अन्य 40 मरीजों का दो अलग-अलग अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। एसडीएम चतर सिंह चौहान के मुताबिक मरीजों को निर्माण कंपनी एवं टैक्सी वाहनों के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया।