ब्रेकिंग: उत्तराखंड में फिर आया भूकंप..वैज्ञानिकों ने दिया बड़े खतरे का संकेत (Earthquake in Pithoragarh district of Uttarakhand)
Connect with us
Image: Earthquake in Pithoragarh district of Uttarakhand

ब्रेकिंग: उत्तराखंड में फिर आया भूकंप..वैज्ञानिकों ने दिया बड़े खतरे का संकेत

अब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से बड़ी खबर आ रही है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बीती रात भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यूं समझ लीजिए कि उत्तराखंड के सिर पर एक और खतरा मंडरा रहा है। ये खतरा किसी बड़े भूकंप की शक्ल में कभी भी आ सकता है। हाल ही में उत्तराखंड के हरिद्वार और देहरादून जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से बड़ी खबर आ रही है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बीती रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। न्यूज़ एजेंसी ए एन आई के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 2.6 रही। खबर के मुताबिक 3:10 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। आपको बता दें कि इससे पहले हरिद्वार जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र बहादराबाद ब्लॉक के औरंगाबाद क्षेत्र का डालूवाला कलां गांव था। भूकंप के झटके देहरादून में भी हल्के महसूस किए गए थे और इनकी तीव्रता 4 मापी गई थी। आगे पढ़िए वैज्ञानिक शोध क्या कहता है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में भूकंप से मच सकती है भारी तबाही, IIT के वैज्ञानिकों को मिले खतरे के संकेत
यहां आपको एक और जरूरी बात बता दें। कुछ वक्त पहले ही वैज्ञानिकों ने एक शोध किया था और उसमें बताया था कि हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका व्यक्त की जा रही है। वैज्ञानिकों का कहना था कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में छोटे-छोटे भूकंप के बीच एक बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8 से भी ज्यादा हो सकती है। दावा है कि आसपास की घनी आबादी वाले इलाकों में इससे भारी तबाही मच सकती है। हालांकि यह बड़े रिक्टर स्केल वाला भूकंप कब आएगा, फिलहाल इसका अंदाजा नहीं लगाया गया है। कोलकाता स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में अर्थ साइंस के प्रोफेसर सुप्रिया मित्रा भी इस शोध को सही मानती है। शोध के मुताबिक भूकंप इतने भीषण होंगे कि हिमालय क्षेत्र के दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली में भी तगड़े झटके महसूस होंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top