उत्तराखंड देहरादूनRobbers cave dehradun tourist place

देहरादून में डाकू मानसिंह की गुफा, यहां अंग्रेजों से छुपकर रहते थे खूंखार डाकू..देखिए वीडियो

ये गुफा लगभग 650 मीटर लंबी है, इसमें डरावने और रहस्यमयी रास्ते हैं, जो यहां आने वाले पर्यटकों का रोमांच और बढ़ा देते हैं।

Dehradun tourist place: Robbers cave dehradun tourist place
Image: Robbers cave dehradun tourist place (Source: Social Media)

देहरादून: ये गुफा अपने आप में कई सालों का इतिहास और संस्कृति को समेटे हुए है। कहा जाता है कि अंग्रेजों के शासनकाल में इस जगह का इस्तेमाल डाकू मान सिंह ने छिपने के लिए किया था। इस गुफा में कई रहस्यमयी खुफिया रास्ते हैं, जिस वजह से अंग्रेजी सेना भी यहां तक कभी नहीं पहुंच पाई। रॉबर्स केव देहरादून से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, इस क्षेत्र को गुच्चू पानी के नाम से भी जाना जाता है। ये गुफा लगभग 650 मीटर लंबी है, इसमें डरावने और रहस्यमयी रास्ते हैं, जो यहां आने वाले पर्यटकों का रोमांच और बढ़ा देते हैं। एक वक्त था जब डाकू डकैती के बाद इस जगह का इस्तेमाल अपना खजाना छिपाने के लिए करते थे। अब ना तो डाकू रहे, ना अंग्रेजों का शासन, लेकिन रॉबर्स केव आज भी मौजूद है साथ ही मशहूर भी। यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं, गुफा में झरने का पानी लगातार बहता रहता है, ये लोगों को आनंद के साथ गर्मी से राहत भी दिलाता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में दिखा रोमांचक नज़ारा.. हिरन के लिए बाघ-गुलदार के बीच लड़ाई, दुम दबाकर भागा गुलदार
यहां का पानी एकदम साफ है। ये दून के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां खाने-पीने के साथ ही पर्यटकों के मनोरंजन के भी पूरे इंतजाम है। इस क्षेत्र को लोगों ने पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित कर अपने लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर लिए हैं। कहते हैं कि यहां का गंधक युक्त पानी चर्म रोगों को ठीक कर देता है... तो अगली बार आप जब भी देहरादून घूमने आएं डाकू की ये शानदार गुफा देखना ना भूलें। यकीन मानिए रोमांच और शांति की तलाश करने वालों को ये जगह कतई निराश नहीं करेगी। देखिए वीडियो...इसे नेहा लांबा ने बड़ी खूबसूरती से तैयार किया है।

सब्सक्राइब करें: