उत्तराखंड बागेश्वरNo lights in 215 villages in Bageshwar

उत्तराखंड: एक चूहे की वजह से 215 गांवों की बत्ती गुल..बिजली विभाग के छूटे पसीने

बागेश्वर के कपकोट के बिजली घर के इंकमिग फीडर में बीते रविवार की सुबह एक चूहा घुस गया और चूहे के घुसने से जोरदार धमाका हो गया जिससे तकरीबन 215 गांवों की बिजली गुल हो गई।

Bageshwar News: No lights in 215 villages in Bageshwar
Image: No lights in 215 villages in Bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: बीते रविवार की सुबह तकरीबन साढ़े 7 बजे बागेश्वर के कपकोट में बिजली घर के इनकमिग फीडर के अंदर अचानक से एक चूहा घुस गया। चूहा घुसते ही बिजली घर के अंदर तार आपस में टकरा गए और एक जोरदार आवाज के साथ जबरदस्त धमाका हुआ है। धमाके से बिजली घर के अंदर कोहराम मच गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि 215 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। धमाके में फीडर पूरी तरह बर्बाद हो गया है। वह तो अच्छा हुआ कि चूहे के कारण लगी आग ने बिजलीघर को नहीं जलाया वरना बहुत बड़ा नुकसान हो जाता। इससे कपकोट तहसील के 215 गांव की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। घटना के बाद से ही वहां पर कोहराम मचा हुआ है और सभी गांव में बिजली को वापस चालू करने के लिए मरम्मत कार्य किया जा रहा है। निगम के कर्मचारी बिजली घर को हुए नुकसान की मरम्मत करने में जुटे हुए हैं। आज सुबह 11 बजे तक बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई और बिजली व्यवस्था सुचारु करने की भी कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अगले 48 घंटे पड़ेगी जबरदस्त ठंड..4 जिलों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट
बिजलीघर में साफ-सफाई की सुविधाओं के नहीं होने से बिजली घरों के अंदर चूहे और गिलहरियों का घुसना बेहद आम बात है और उनके कारण नुकसान भी बहुत होता है। बिजली घरों के अंदर आए दिन लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं होना बेहद आम तो है मगर चिंताजनक भी है। इसके बावजूद भी अभी तक बिजली विभाग द्वारा ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए कोई भी ठोस पहल नहीं की गई है। एक छोटी सी लापरवाही से बिजली घर के अंदर रखे लाखों रुपए की कीमत के उपकरण भी खराब हो रहे हैं। जरूरत है कि बिजली घरों की साफ- सफाई के ऊपर ऊर्जा विभाग विशेष ध्यान दे ताकि बिजली घर के अंदर चूहा, गिलहरी जैसे जानवर नहीं घुस पाएं और लाखों की मशीनों का भी नुकसान न हो। बागेश्वर, कपकोट में बिजली घर के अंदर चूहे के घुसने से हुए नुकसान की आपूर्ति की जा रही है। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता भास्कर पांडे के अनुसार धमाके से फीडर पूरी तरह बर्बाद हो गया है। आज सुबह 11 बजे तक सभी गांव के अंदर बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई है मगर अभी भी मरम्मत का काफी काम होना बाकी है और निगम के कर्मचारी मरम्मत करने में जुटे हुए हैं।