उत्तराखंड चमोलीChamoli timmarsain gufa

देवभूमि में छोटा अमरनाथ..अब आप भी आइए बाबा बर्फानी के द्वार, केन्द्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

चीन सीमा से सटे चमोली जिले की नीति घाटी में स्थित टिम्मरसैंण गांव को केंद्र सरकार ने इनर लाइन से बाहर कर दिया है।

Timmarsain gufa: Chamoli timmarsain gufa
Image: Chamoli timmarsain gufa (Source: Social Media)

चमोली: चमोली में स्थित टिम्मरसैंण में बिना किसी पाबंदी के जा पाने का इंतजार अब आखिरकार खत्म हुआ। अब चीन सीमा से सटे चमोली जिले की नीति घाटी में स्थित टिम्मरसैंण गांव को केंद्र सरकार ने इनर लाइन से बाहर कर दिया है और इसी के साथ यात्रियों के लिए टिम्मरसैंण यात्रा अगले वर्ष मार्च से खुलने जा रही है। आपको बता दें कि अमरनाथ की तरह टिम्मरसैंण की गुफा में भी बर्फ का शिवलिंग आकार लेता है। इनर लाइन में होने की वजह से पाबंदियों के कारण लोग बाबा बर्फानी के दर्शन करने नहीं जा पाते थे। मगर अब केंद्र सरकार ने सभी बाधाओं को हटा दिया है और चमोली के नीति घाटी में स्थित टिम्मरसैंण को इनर लाइन से बाहर कर दिया है। इसी के साथ टिम्मरसैंण में स्थित बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करने के रास्ते भी खुल गए हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार टिम्मरसैंण यात्रा अगले साल मार्च से शुरू हो जाएगी। यात्रा के जरिए सीमांत क्षेत्र में पर्यटन भी बढ़ेगा और गतिविधियों के शुरू होने से रोजगार भी बढ़ेगा जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूती भी मिलेगी। रोजगार बढ़ेगा और रोजगार के बढ़ने से पलायन में भी कमी आएगी। टिम्मरसैंण को इनर लाइन से हटाने का फैसला सुरक्षा की दृष्टि से भी बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: DM स्वाति ने ऑलवेदर और चार धाम रेल प्रोजेक्ट में पकड़ी बड़ी धांधली..3 प्लांट सीज
आइये आपको बताते हैं कि यह इनर लाइन आखिर क्या होती है। जो भी क्षेत्र दूसरे देशों की सीमा के करीब होते हैं उन क्षेत्रों को इधर लाइन घोषित कर दिया जाता है सामरिक दृष्टि से ऐसे क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इनर लाइन में आने के बाद क्षेत्र में पाबंदियां बढ़ जाती हैं और वहां जाने के लिए परमिशन लेनी पड़ती है। इनर लाइन में आने वाले क्षेत्र में लोग तय अवधि के साथ ही घूम सकते हैं और रात में वहां पर विश्राम नहीं कर सकते हैं। चमोली का टिम्मरसैंण भी अबतक इनर लाइन के अंदर था जिस कारण वहां जाने पर भी पाबंदियां थीं। मगर अब केंद्र सरकार ने टिम्मरसैंण को इनर लाइन से हटा दिया है और सभी पाबंदियां भी हट गई हैं। और इसी के साथ टिम्मरसैंण की यात्रा का संचालन भी जल्द शुरू होगा। चमोली जिले के अंतर्गत जोशीमठ से लगभग 82 किलोमीटर दूर नीति घाटी में नीति गांव के नजदीक टिम्मरसैंण में भगवान महादेव की छोटी सी गुफा है जहां शीतकाल में बाबा बर्फानी अमरनाथ की तरह बर्फ का शिवलिंग बनता है। स्थानीय निवासी तो शिवलिंग के दर्शन कर लेते हैं मगर इनर लाइन में आने के कारण बाहरी लोग बर्फ के शिवलिंग के दर्शन नहीं कर पाते थे। इसको देखते हुए सरकार ने आखिरकार टिम्मरसैंण को इनर लाइन से बाहर कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लिए आज की सबसे दुखद खबर...नहीं रहे मूर्धन्य लेखक मंगलेश डबराल
स्थानी निवासियों के साथ-साथ बाहर के श्रद्धालु भी भगवान महादेव की पूजा-अर्चना कर पाएंगे और बर्फ के शिवलिंग के दर्शन कर पाएंगे। सरकार इसकी यात्रा अगले साल मार्च से शुरू करने वाली है और उम्मीद है कि यहां पर भी अन्य सभी धार्मिक स्थलों के जैसी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। टिम्मरसैंण में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अब देश-दुनिया से लोग आ सकेंगे। अगले वर्ष मार्च से टिम्मरसैंण में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालु बिना किसी पाबंदी और बिना किसी रोक-टोक के आ सकेंगे। कैबिनेट मंत्री महाराज ने कहा कि जोशीमठ-नीति मोटर मार्ग पर स्नो कटर और अन्य उपकरणों की उपलब्धता कराई जा रही है और उसी के जरिए बर्फ हटाई जाएगी। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं। टिम्मरसैंण यात्रा से तीर्थाटन पर्यटन की गतिविधियां शुरू होंगी और वहां पर रोजगार के मौके भी बढेंगे।