उत्तराखंड देहरादूनElectric bus trial in Dehradun

देहरादून में पहली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू..जानिए इसकी हाईटेक खूबियां

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से ये उत्तराखंड के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। जल्द ही ऋषिकेश, हरिद्वार और मसूरी तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा।

Dehradun Electric Bus: Electric bus trial in Dehradun
Image: Electric bus trial in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: जो लोग दून से प्यार करते हैं। इसकी खूबसूरती को सहेजना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। शहर को प्रदूषणमुक्त परिवहन सेवा देने की कवायद शुरू हो गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा। शुक्रवार से इसकी शुरुआत भी हो गई। देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शुक्रवार को इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल रन शुरू किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल रन का शुभारंभ किया। देहरादून स्थित मुख्यमंत्री आवास से इस ट्रायल रन की शुरूआत हुई। इस मौके पर सीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार दून शहर को स्मार्ट बनाने के साथ ही यहां प्रदूषण नियंत्रण के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 4 जिलों में बिगड़ा मौसम का मूड..आज रात से कई जगह ओले-बिजली गिरने का अलर्ट
इसी कड़ी में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की शुरुआत की गई है। ये एक अच्छी पहल है। पर्यावरण की दृष्टि से ये उत्तराखंड के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 2030 तक पूरे देश में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना है। बात करें देहरादून की तो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस वित्तीय वर्ष में शहर में 30 इलेक्ट्रिक बस चलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि धीरे-धीरे मसूरी, ऋषिकेश और हरिद्वार तक इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना है। इस मौके पर मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ और डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव और विधायक गणेश जोशी भी मौजूद थे। चलिए अब आपको दून शहर में चलने वाली स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों की खूबियां बताते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश की तिथि घोषित..जानिए पूरी डिटेल
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। ट्रायल के लिए पहली इलेक्ट्रिक बस देहरादून पहुंच चुकी है। आज से इसका ट्रायल रन भी शुरू हो गया। इलेक्ट्रिक बस में 26 सीटें होंगी। दिव्यांग लोगों के लिए व्हीलचेयर होगी, साथ ही हाइड्रोलिक रैंप भी होगा। एक बार चार्ज करने पर बस को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम लगा होगा। साथ ही इमरजेंसी बटन और मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं होंगी। ट्रायल के लिए चलने वाली बस हैदराबाद से सड़क मार्ग से होते हुए दून पहुंची है। पहली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल सफल रहने पर अन्य बसें भी जल्द मंगाई जाएंगी। शहर में हाईटेक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के लिए 30 इलेक्ट्रिक बसें एक कंपनी के जरिए खरीदी गई हैं। जिनका जीसीसी (ग्रास कॉस्ट कांट्रेक्ट) मोड पर संचालन होगा।