उत्तराखंड नैनीतालManish Queera of Nainital becomes a flying officer

पहाड़ के छोटे से गांव का बेटा बना वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर..आप भी बधाई दें

नैनीताल के होनहार लाल मनीष क्वीरा ने भारतीय वायुसेना में अफसर बन उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। उनकी सफलता दूसरे युवाओं को भी आगे बढ़ने का हौसला देगी।

Nainital News: Manish Queera of Nainital becomes a flying officer
Image: Manish Queera of Nainital becomes a flying officer (Source: Social Media)

नैनीताल: उत्तराखंड गौरवशाली सैन्य परंपरा के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। पहाड़ के होनहार युवा इस परंपरा को बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं। इन युवाओं में अब नैनीताल के होनहार लाल मनीष क्वीरा भी शामिल हो गए हैं। मनीष ने भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। मनीष की इस सफलता से नैनीताल जिले में खुशी की लहर है। परिजन खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। बीते दिनों हैदराबाद में हुई पासिंग आउट परेड में अंतिम पग पार करने के बाद मनीष क्वीरा बतौर फ्लाइंग ऑफिसर भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन गए। मनीष मूलरूप से भीमताल के मेहरागांव रहने वाले हैं। देश सेवा और सेना में शामिल होने की प्रेरणा मनीष को अपने परिवार से मिली। उनके पिता भूपाल सिंह क्वीरा फौज से रिटायर्ड हैं। माता पदमा क्वीरा गृहणी हैं। देश और सेना के प्रति प्यार का जज्बा मनीष को अपने पिता से मिला। मनीष बचपन से ही पढ़ाई और खेलकूद में अव्वल रहे। उन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा हरमन माइनर स्कूल से पास की। वो हमेशा से भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने बचपन से ही तैयारी शुरू कर दी थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मवेशियों को घास देने जा रही थी लीला देवी..गुलदार ने उतारा मौत के घाट, गांव में दहशत
वो शिक्षा के साथ ही खुद को शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाने में जुटे रहे। साल 2014 में इंटर की परीक्षा पास करने वाले मनीष ने वर्ष 2019 में वायु सेना का एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट पास किया। बीते दिनों हैदराबाद में हुई पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के बाद वो बतौर फ्लाइंग ऑफिसर वायु सेना में शामिल हो गए। मनीष ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। हरमन माइनर स्कूल के प्रधानाचार्य केडी सिंह ने अपने पूर्व छात्र की उपलब्धि पर खुशी जताते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि मनीष हमेशा से देश सेवा की राह पर आगे बढ़ना चाहते थे, हमें खुशी है कि उनका सपना पूरा हुआ। मनीष की सफलता से दूसरे युवाओं को भी बिना हार माने आगे बढ़ने की सीख मिलेगी।