उत्तराखंड देहरादूनMoney brought to bank account of farmer families in Uttarakhand

उत्तराखंड: 8.27 लाख किसान परिवारों के खाते में आए 165 करोड़ रुपये..ऐसे चेक करें बैलेंस

किसान सम्मान निधि के तौर पर उत्तराखंड के 8.27 लाख किसान परिवारों के खाते में 165 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। आपके बैंक खाते में पैसे आए या नहीं, ऐसे चेक करें।

Uttarakhand Kisan Family: Money brought to bank account of farmer families in Uttarakhand
Image: Money brought to bank account of farmer families in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के किसानों को बड़ी राहत दी है। सुशासन दिवस के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म हो गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 9 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खाते में 18 हजार करोड़ रुपये जारी किए। उत्तराखंड के किसान भी इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। उत्तराखंड के 8.27 लाख किसान परिवारों के बैंक खातों में 165 करोड़ रुपये पहुंचे हैं। किसान सम्मान निधि की किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऑनलाइन ट्रांसफर की गई। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के 96 जयंती दिवस के मौके को सरकार सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। इस मौके पर देहरादून के पवेलियन ग्राउंड में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्चुअली जुड़े।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, लड़के के साथ भागी लड़की..हरिद्वार में हुई लोकेशन ट्रेस
किसान सम्मान निधि के तौर पर किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इस तरह पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त जारी हो चुकी है। अधिकतर किसानों के बैंक खातों में यह रकम क्रेडिट भी हो चुकी है। इसके बावजूद अगर आपके खाते में रकम नहीं पहुंची तो आप पीएम किसान टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल किया जा सकता है। आप पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर भी डिटेल चेक कर सकते हैं। यहां 'Farmers Corner' के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा। इसके बाद राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की सूचना दर्ज करनी होगी। जिसके बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल: आग का गोला बनी सड़क पर चलती कार..सूझबूझ से बची चालक की जान
ऐसे चेक करें अपना नाम
सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा
इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा
आपको उस पर क्लिक करना होगा
इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा
अब आपको आधार नंबर, एकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है
इसके बाद आपको ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी.