गढ़वाल के द्वारीखाल ब्लॉक की बेटी को सैल्यूट, वायु सेना में बनी पायलट..पिता भी सेना में हैं (Pilot Tulika Kala Pauri Garhwal)
Connect with us
Image: Pilot Tulika Kala Pauri Garhwal

गढ़वाल के द्वारीखाल ब्लॉक की बेटी को सैल्यूट, वायु सेना में बनी पायलट..पिता भी सेना में हैं

पहाड़ की होनहार बेटी तूलिका काला बतौर पायलट वायुसेना में शामिल हो गईं। उन्होंने अपनी कामयाबी से उत्तराखंड का गौरव बढ़ाया है।

उत्तराखंड के बेटे ही नहीं बेटियां भी देशसेवा में अपना अहम योगदान दे रही हैं। अपनी प्रतिभा और मेहनत से कामयाबी का आसमान छू रही हैं। सफलता का शिखर छूती इन बेटियों में अब पौड़ी गढ़वाल की तूलिका काला भी शामिल हो गई हैं। वायुसेना में कमीशन हासिल करने वाली तूलिका काला पायलट के तौर पर सेना में सेवाएं देंगी। वायु सेना एकेडमी हैदराबाद और बंगलुरु में करीब 18 महीने तक चली ट्रेनिंग के बाद उन्होंने वायु सेना में बतौर पायलट कमीशन हासिल किया। तूलिका की इस सफलता से उनके गृह जनपद में खुशी का माहौल है। प्रदेशभर से पहाड़ की इस होनहार बेटी को बधाई और शुभकामना संदेश हासिल हो रहे हैं। चलिए अब आपको तूलिका के बारे में और जानकारी देते हैं। तूलिका पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले भैड़गांव की रहने वाली हैं। उनका परिवार कोटद्वार में रहता है। देश सेवा की सीख तूलिका को अपने परिवार से ही मिली। उनके पिता उमेश काला सेना में हैं, जबकि माता पार्वती काला भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कार्यरत हैं। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बीच बाजार में हार्ट अटैक से शिक्षक की मौत..जन्मदिन के दिन परिवार में पसरा मातम
तूलिका की शुरुआती पढ़ाई डीएवी स्कूल कोटद्वार में हुई। बाद में उन्होंने घुड़दौड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक किया। तूलिका हमेशा से देश के लिए कुछ करना चाहती थीं, नीले आसमान में उड़ना चाहती थीं। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की और पहले ही प्रयास में वायु सेना चयन परीक्षा पास कर ली। हैदराबाद और बंगलुरु में 18 महीने की कठिन ट्रेनिंग के बाद तूलिका वायु सेना में बतौर पायलट शामिल हो गईं। वायु सेना में कमीशन हासिल करने वाली तूलिका को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैच पहनाया। तूलिका अब बतौर पायलट वायु सेना का हिस्सा बन गई हैं, उन्होंने अपनी कामयाबी से उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से तूलिका काला को ढेरों बधाई। उनकी कामयाबी पहाड़ की दूसरी बेटियों को भी सेना ज्वाईन करने के लिए प्रेरित करेगी। आप भी तूलिका को बधाई देकर उनका हौसला बढ़ाएं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top