उत्तराखंड पिथौरागढ़orange alert in all over uttarakhand

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट..5 जिलों में शीतलहर से बढ़ेगी मुश्किल

जो लोग न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान शराब-बीयर पार्टी करने की तैयारी कर रहे हैं, वो पहले मौसम विभाग की खास सलाह जरूर पढ़ लें। आगे जानिए 48 घंटों के मौसम का हाल

Uttarakhand orange alert: orange alert in all over uttarakhand
Image: orange alert in all over uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली। रविवार और सोमवार को हुई बारिश-बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ गई है। सोमवार को प्रदेश के 7 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन बनी रही। मसूरी, टिहरी, उत्तरकाशी, जोशीमठ और मुक्तेश्वर जैसे शहरों में शीतलहर की वजह से लोग घरों में ही दुबके रहे। मसूरी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ समेत कई जगह तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया। आज भी दो जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर जिले में सुबह और शाम के वक्त कोहरा छाया रहेगा। यहां कोल्ड डे कंडीशन बनी रहेगी। जिसके चलते मौसम विभाग ने इन दोनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मौसम राहत देने के मूड में नहीं है। नए साल का स्वागत भी बारिश और बर्फबारी के साथ होगा। चलिए अब आपको अगले 48 घंटे के मौसम के अनुमान के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 2200 शिक्षकों की भर्ती जल्द, आयु में छूट..50 फीसदी से कम अंक वाले भी करें अप्लाई
30 दिसंबर को मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि प्रदेश में कल भीषण शीतलहर चलने के आसार हैं। हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में घना कोहरा छाया रहेगा। ऐसे में वाहन चलाते वक्त सावधान रहें। ड्राइविंग के वक्त फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। 31 दिसंबर के दिन सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। सभी जिलों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। पाला पड़ने से सड़कों पर आवाजाही मुश्किल हो सकती है। सुबह जल्दी और देर रात तक ड्राइविंग करने से बचें। कंपकंपाती ठंड मुश्किलें बढ़ाएगी। इसलिए अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष तौर पर सतर्क रहें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: टोपी मफलर पहनकर मॉल रोड पर निकले राजू श्रीवास्तव..लोग पहचान नहीं पाए
ठंड में लंबे समय तक रहने से नाक से खून आना और फ्लू जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कंपकंपी को नजरअंदाज ना करें, ये शरीर के गर्मी खोने का पहला संकेत है। कंपकंपी महसूस होते ही तुरंत घर के भीतर चले जाएं। इन दिनों हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन वेंटिलेशन का ध्यान जरूर रखें। ताकि जहरीला धुआं घर के भीतर जमा न हो। जो लोग शराब का सेवन करते हैं वो ठंड के मौसम में ऐसा न करें। शराब का सेवन आपके शरीर के तापमान को कम कर सकता है। इस तरह अगले 48 घंटे और मुश्किलभरे रहने वाले हैं, इसलिए ठंड से बचाव के लिए हर जरूरी उपाय करें। बुजुर्ग, बच्चों और गर्भवती महिलाओं की सेहत का खास ध्यान रखें।