उत्तराखंड ऋषिकेशTrains run from Yoganagri Rishikesh railway station

खुशखबरी: योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन से शुरु हुआ ट्रेनों का संचालन..जानिए सभी ट्रेनों का शेड्यूल

योगनगरी ऋषिकेश में आज से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया है। आज सुबह जम्मू तवी योग नगरी ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन पर पहुंची। जानिए ऋषिकेश से चलने वाली सभी ट्रेनों का शेड्यूल-

Yoganagari Rishikesh: Trains run from Yoganagri Rishikesh railway station
Image: Trains run from Yoganagri Rishikesh railway station (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड की योग नगरी ऋषिकेश से एक बेहद शानदार खबर सामने आई है। उत्तराखंड में जोरों-शोरों से चल रहे ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश में आज से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया है। जी हां, ऋषिकेश के निवासियों के लिए और पूरे उत्तराखंड के लिए यह बेहद खुशी की बात है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। रेलवे ने ऋषिकेश से लंबी दूरी की चार ट्रेन के संचालनों को हरी झंडी दे दी है और इसी के अलावा तीन और रेलगाड़ियों का संचालन भी ऋषिकेश से प्रस्तावित है। आज सुबह 10:15 पर जम्मू तवी योग नगरी ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस ट्रेन में केवल एक ही यात्री मौजूद था। ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश में रेल गाड़ियों के संचालन के बाद वहां के लोगों के बीच में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। हालांकि अभी तक केवल लंबी दूरी के लिए चार ही ट्रेनों को संचालन की अनुमति मिल पाई है मगर आने वाले समय में कुछ और ट्रेनें भी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से संचालित होंगी जिससे यात्रियों को आवाजाही में काफी सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पर..फौजी बहादुर सिंह ने अंतरराष्ट्रीय मैराथन में जीता गोल्ड मेडल
योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन है जिसका निर्माण पिछले साल हो गया था और यहां रेलगाड़ियों के संचालन को भी हरी झंडी दे दी गई थी, मगर बीच में लॉकडाउन लग गया और देश भर में रेल की सेवाएं रोक दी गईं। इसी कारण योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू नहीं हो पाया था। मगर आज पहली बार जम्मू तवी से ट्रेन सुबह स्टेशन पहुंची जिसमें एक ही यात्री मौजूद था। इस अवसर पर कई लोग वहां मौजूद रहे और उन्होंने ट्रेन का स्वागत किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने फोन के माध्यम से जुड़कर सभी को बधाई दी और उन्होंने जम्मू तवी एक्सप्रेस को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना ऋषिकेश के साथ समस्त उत्तराखंड के विकास में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अब जम्मू से हरिद्वार के बीच संचालित होने वाली रेलगाड़ी ऋषिकेश से संचालित होगी और हरिद्वार तक आने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस भी अब योग नगरी ऋषिकेश से शेड्यूल कर दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बनेगी पहली क्रोकोडाइल सफारी..जानिए प्रोजक्ट की खास बातें
दून हावड़ा और उदयपुर सिटी एक्सप्रेस को भी योग नगरी ऋषिकेश से संचालित किया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होगी और ऋषिकेश के लिए उनको हरिद्वार पर नहीं उतरना पड़ेगा। अब वे सीधा ही ऋषिकेश उतर पाएंगे। इसके अलावा और 3 ट्रेनें हैं जिनका संचालन होना अभी बाकी है। अहमदाबाद मेल, पुरी एक्सप्रेस और कोच्चि वैली। फिलहाल इन ट्रेनों का शेड्यूल तय नहीं हो पाया है। मगर यह तीन ट्रेनें भी जल्द ही योग नगरी ऋषिकेश से संचालित होंगी। उत्तराखंड में 16,216 करोड़ रुपए की 125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर जोरों-शोरों से काम चल रहा है। चलिए अब आप को योग नगरी ऋषिकेश से चलने वाली सभी रेलगाड़ियों के शेड्यूल के बारे में बताते हैं। जम्मू-योग नगरी ट्रेन हर सोमवार को सुबह 10:25 पहुंचेगी और 3:40 पर ऋषिकेश से निकलेगी। प्रयागराज-योगनगरी हर सोमवार बुधवार और शुक्रवार को दोपहर में 1:40 पर ऋषिकेश पहुंचेगी और 2:25 पर प्रयागराज के लिए ऋषिकेश से निकलेगी। हावड़ा आयोग नगरी हर दिन सुबह 5:30 बजे ऋषिकेश पहुंचेगी और रात में 8:50 पर ऋषिकेश से निकलेगी। उदयपुर सिटी योग नगरी हर मंगलवार शुक्रवार एवं रविवार को सुबह 10:25 पर ऋषिकेश पहुंचेगी और शाम को 5:55 पर ऋषिकेश से उदयपुर के लिए निकलेगी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना को खत्म करने का लक्ष्य 2024 से 25 रखा गया है। वहीं मुख्यमंत्री का भी फोकस इस परियोजना पर लगातार बना हुआ है और वे समय-समय पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं।