सावधान..उत्तराखंड में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि..देहरादून, ऋषिकेश, कोटद्वार, रायवाला में अलर्ट (Confirmation of bird flu in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Confirmation of bird flu in Uttarakhand

सावधान..उत्तराखंड में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि..देहरादून, ऋषिकेश, कोटद्वार, रायवाला में अलर्ट

प्रदेश के लोग बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर डरे हुए थे, दुर्भाग्य से ये खबरें गलत नहीं थी। केंद्र ने सोमवार को उत्तराखंड में बर्ड फ्लू के केस मिलने की पुष्टि की है।

जिस बात का डर था वही हुआ। पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के दस्तक देने के बाद आखिरकार उत्तराखंड में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से जगह-जगह पक्षियों के मृत मिलने की खबरें आ रही थीं। लोग बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर डरे हुए थे, दुर्भाग्य से ये खबरें गलत नहीं थी। केंद्र ने सोमवार को उत्तराखंड में बर्ड फ्लू के केस मिलने की पुष्टि की है। उत्तराखंड के साथ-साथ दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भी इस वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। 10 जनवरी तक सात राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई थी। अब इस लिस्ट में उत्तराखंड का नाम भी शामिल हो गया है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से पक्षियों के मृत मिलने की सूचनाएं मिल रही थीं। रविवार को भी देहरादून में दो सौ से ज्यादा कौवे मृत मिले। बताया गया कि राजधानी के भंडारीबाग क्षेत्र में मास लेवल पर सैकड़ों कौवे मरे हुए पाए गए। कई कौवे अब भी बीमारी की हालत में हैं और लगातार मर रहे हैं। नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि अब तक उत्तराखंड में 700 से ज्यादा पक्षी मृत पाए गए हैं। देहरादून मोहनी रोड से एक चील को भी बीमारी की हालत में रेस्क्यू किया गया।

यह भी पढ़ें - पहाड़ में सरकारी स्कूल के मास्टरमाइंड गुरुजी..बिल गेट्स को भी कर चुके हैं हैरान
उत्तराखंड में देहरादून के अलावा ऋषिकेश, कोटद्वार, डोईवाला, रायवाला से भी कौवों की मरने की सूचना आ रही है। अब केंद्र ने भी उत्तराखंड में बर्ड फ्लू के केस मिलने की पुष्टि की है। जिससे राज्य में हड़कंप मचा है। कोरोना संक्रमण के बीच बर्ड फ्लू एक नई चुनौती के रूप में हमारे सामने है। केंद्र ने राज्यों को जनता के बीच जागरुकता फैलाने और फर्जी सूचनाओं के प्रसार की रोकथाम के निर्देश दिए हैं। केंद्र ने सभी राज्यों को जलाश्यों, पक्षी बाजारों, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघर के आसपास निगरानी बढ़ाने को कहा है। मुर्गी पालन केद्रों में पक्षियों की सुरक्षा को लेकर अधिक ध्यान देने का आग्रह किया है। साथ ही मृत पक्षियों को प्रोटोकॉल के तहत दफनाने के निर्देश दिए हैं। राज्य समीक्षा आप सबसे अनुरोध करता है कि बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क जरूर रहें, लेकिन किसी भी तरह की अफवाह या फर्जी खबरों को फैलाने से बचें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top