उत्तराखंड हरिद्वारDelhi AIIMS team deployed to monitor Haridwar Mahakumbh

हरिद्वार महाकुंभ की निगरानी के लिए दिल्ली AIIMS की टीम तैनात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी कोरोना का असर खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में भीड़भाड़ वाले आयोजन में कोरोना से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए।

हरिद्वार महाकुंभ: Delhi AIIMS team deployed to monitor Haridwar Mahakumbh
Image: Delhi AIIMS team deployed to monitor Haridwar Mahakumbh (Source: Social Media)

हरिद्वार: हरिद्वार महाकुंभ की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने जो एसओपी जारी की है, उससे कुंभ के भव्य होने की संभावना कम ही लग रही है। हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ के दौरान कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने पर केंद्र सरकार का विशेष फोकस है। यही वजह है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा केंद्र ने एक और अहम कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली की विशेषज्ञ टीम को यहां की स्वास्थ्य सुविधाओं पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ की बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही कराटे चैंपियन स्वाति तोमर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी राज्य सरकार को भी दे दी है। हरिद्वार में 27 फरवरी से महाकुंभ का आयोजन होना प्रस्तावित है। हाल में केंद्र सरकार ने कुंभ में कोरोना से बचाव को लेकर एसओपी भी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी कोरोना का असर खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में भीड़भाड़ वाले आयोजन में कोरोना से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए। मेले के दौरान कोविड महामारी फैलने की आशंका को खत्म करने के लिए एम्स दिल्ली की टीम को निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। कुंभ में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को हर दिन एक बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एम्स दिल्ली की टीम को सभी अपडेट उपलब्ध कराने होंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड- मिशन 2022 के लिए बीजेपी का टारगेट-60, जीत के लिए बनाया खास प्लान
कुंभ मेले में कितनी भीड़ आई, क्या आयोजन हुए, इलाज के लिए क्या इंतजाम हैं, इन सभी बातों की रिपोर्ट सीधे केंद्र को भेजी जाएगी। केंद्र के निर्देश पर राज्य सरकार की तरफ से विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम भी कुंभ में तैनात की जा रही है। इस टीम को सीधे दिल्ली एम्स से जोड़ा जाएगा। सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली ने बताया कि कोविड से बचाव के लिए हर इंतजाम किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी जो भी जरूरतें हैं, उन पर बैठक करने के बाद समय सीमा और प्रक्रिया तय कर ली गई है। केंद्र के निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।