उत्तराखंड ऋषिकेश4200 crore budget for Rishikesh Karnprayag rail network

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजक्ट में आएगी तेजी..मिलेगा 4200 करोड़ का बजट

उत्तराखंड की महत्वकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने 4200 करोड़ का बजट आवंटित किया है। सीएम रावत ने पीएम मोदी को इस बजट के लिए आभार व्यक्त किया है।

Rishikesh Karnprayag Rail Network: 4200 crore budget for Rishikesh Karnprayag rail network
Image: 4200 crore budget for Rishikesh Karnprayag rail network (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जल्द ही उत्तराखंड में पहाड़ पर रेल का सपना पूरा होगा। उत्तराखंड की महत्वकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने 4200 करोड़ का बजट का प्रावधान किया है। यह राशि 2021-22 के लिए प्रस्तावित है। जी हां, इस बजट के मिलने से रेलवे लाइन का निर्माण और भी अधिक तेजी से जारी रहेगा। बता दें कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना 2024-25 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के लिए 4200 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: MRP से ज्यादा रेट पर शराब बेची तो लगेगा 1 लाख जुर्माना..जब्त होगा लाइसेंस
सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा है कि केंद्र सरकार और पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत पहाड़ों पर रेल का सपना भी जल्द पूरा होने वाला है और उत्तराखंड के निवासियों के हिस्से एक अनोखी सौगात आने वाली है। सीएम रावत का कहना है कि पीएम के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में कनेक्टिविटी के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना के तहत ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण हो चुका है और वह और अधिक आकर्षक बन गया है। इस नवनिर्मित रेलवे स्टेशन से रेलों का संचालन भी शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि अन्य जगहों पर भी तेजी से काम चल रहा है और इस वर्ष के लिए ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना को 4200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में सरेआम युवक की गुंडई..चलती कार में चलाई गोलियां, वायरल हुआ वीडियो
ऋषिकेश कर्णप्रयाग परियोजना के तहत 17 टनल के कार्यों को कुल 10 पैकेज में बांटा गया है और रेलवे लाइन पर तेजी से काम चल रहा है। सीएम त्रिवेंद्र रावत खुद इस रेलवे प्रोजेक्ट की नियमित रूप से मानिटरिंग कर रहे हैं और समय-समय पर अपडेट ले रहे हैं। रेलवे लाइन निर्माण में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए भी कई अहम निर्णय लिए गए हैं। वीरभद्र-न्यू ऋषिकेश ब्लॉक सेक्शन का काम भी पूरा हो चुका है। लछमोली एवं श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर आर.ओ.बी का कार्य शुरू किया जा चुका है। श्रीनगर, गौचर एवं सिवाइ में रोड ब्रिज का कार्य भी गति पकड़ रहा है। देवप्रयाग-कर्णप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं ऋषिकेश देवप्रयाग ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट के साथ ही चारों धामों को रेलवे लाइन से जोड़ने के लिए 327 किलोमीटर लंबे रेलवे एलाइनमेंट पर भी जोरों-शोरों से काम चल रहा है। इस एलाइनमेंट का काम खत्म हो जाने के बाद केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री भी रेलवे लाइन से जुड़ जाएंगे।