उत्तराखंड चमोली3 districts of Uttarakhand likely to rain snowfall

सावधान उत्तराखंड: बिगड़ने वाला है मौसम..चमोली समेत 3 जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने चमोली जिले समेत 3 जिलों के लिए कल से आने वाले मंगलवार तक बरसात और बर्फबारी की संभावनाएं जताते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। पढ़िए प्रदेश में मौसम का ताजा हाल।

Uttarakhand Rains: 3 districts of Uttarakhand likely to rain snowfall
Image: 3 districts of Uttarakhand likely to rain snowfall (Source: Social Media)

चमोली: चमोली जिला बीते 1 हफ्ते से भारी संकटों से जूझ रहा है। इसी बीच एक और बुरी खबर चमोली जिले के लिए सामने आई है। चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से आई आपदा के बाद अब तक वहां पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने चमोली जिले समेत 3 जिलों के लिए मौसम बिगड़ने की आशंका जता दी है। उत्तराखंड में मौसम विभाग ने एक बार फिर से मौसम बिगड़ने का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि उत्तराखंड के 3 जिलों में आने वाले रविवार से लेकर मंगलवार के बीच में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तराखंड में चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी में 14 से 16 फरवरी के बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कुमाऊं को नशे की आग में झोंकने वाला शावेज खान गिरफ्तार..अब होंगे बड़े खुलासे
एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते आने वाले दिनों में एक बार फिर से उत्तराखंड में मौसम बिगड़ने का अनुमान है। बता दें कि उत्तराखंड में इन दिनों मौसम बेहद शुष्क बना हुआ है और चटक धूप निकलने के कारण पारा भी सामान्य से तीन चार डिग्री अधिक चल रहा है। मगर मौसम विभाग ने आने वाले रविवार से एक बार फिर से मौसम के करवट बदलने की संभावना जता दी है। इसका असर पूरे प्रदेश में रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के अगले दो-तीन दिन में पहुंचने की संभावनाएं हैं, जिसके चलते रविवार से उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और चमोली के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्ष बर्फबारी और बारिश हो सकती है। वहीं उत्तराखंड के अन्य क्षेत्रों में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और मौसम में शुष्कता रहेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में भीषण हादसा: स्कॉर्पियो के उड़े परखच्चे..2 युवकों की मौत, 3 की हालत नाजुक
चमोली जिले के लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि चमोली जिले में अभी भी राहत बचाव का काम जारी है और कई लोग टनल के अंदर फंसे हुए हैं। उनको निकाला नहीं जा सका है। मौसम विभाग ने बताया चमोली जिले में 16 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। ऐसे में रेस्क्यू ऑपरेशन करने में भारी दिक्कत आ सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि उत्तराखंड के तपोवन, जोशीमठ के इलाकों में 13 फरवरी से मौसम में बदलाव दिखाई देगा और आसमान में बादल नजर आएंगे। 14 फरवरी से तपोवन और जोशीमठ के इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है और इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग की मानें तो 16 फरवरी तक तपोवन और जोशीमठ के इलाकों में बारिश और बर्फबारी की स्थितियां बनी रहेंगी।