उत्तराखंड देहरादूनElectric bus will run from ISBT to Rajpur in Dehradun

देहरादून: ISBT से राजपुर तक चलेगी पहली इलेक्ट्रिक बस..जानिए रूटमैप और किराया

जल्द ही दून में दौड़ेंगी हाईटेक इलेक्ट्रिक बसें। पहले चरण में आईएसबीटी से राजपुर तक के रूट पर इन बसों का संचालन किया जाएगा।

Electric Bus Dehradun: Electric bus will run from ISBT to Rajpur in Dehradun
Image: Electric bus will run from ISBT to Rajpur in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून से एक बेहद बड़ी खबर सामने आ रही है। देहरादून के निवासियों के हिस्से जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात आने वाली है। स्मार्ट सिटी के तहत देहरादून में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का आरामदायक सफर जल्द ही शुरू होने वाला है। देहरादून में पांच इलेक्ट्रिक बसें आ भी चुकी हैं। देहरादून के कुल 5 रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। प्रशासन द्वारा यह तय किया गया है कि पहले चरण में आईएसबीटी से राजपुर तक के रूट पर इन बसों का संचालन किया जाएगा उसके बाद धीरे-धीरे और ब से आने के बाद अन्य रूटों पर भी इन बसों का संचालन किया जाएगा। आईएसबीटी से राजपुर तक आधे घंटे में इन बसों का संचालन सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक किया जाएगा और कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यह बस जल्द ही सड़कों पर उतार दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें:

इस रूट पर किराया सामान्य रखा गया है। देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं देहरादून के जिलाधिकारी डॉ आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि फिलहाल इन पांच बसों का संचालन आईएसबीटी से राजपुर तक की रोड पर किया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च तक देहरादून को 11 और इलेक्ट्रिक बसे मिल जाएंगी। बता दें कि कुल 30 बसों का संचालन देहरादून में किया जाना है और यह देहरादून की सभी मुख्य जगहों को कवर करेंगी। बसों की उपलब्धता के मुताबिक अन्य रूटों पर भी संचालन जल्द ही शुरू किया जाएगा। सीईओ डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि स्मार्ट सिटी बस के अंदर कई अनोखी चीजें हैं। इसमें कुल 26 सीटें हैं और दिव्यांग जनों के लिए व्हीलचेयर की भी जगह दी गई है। इसी के साथ बस को एक बार चार्ज करने के बाद 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बस के अंदर मोबाइल चार्जिंग सिस्टम और इमरजेंस बटन है। चार्ज करने के बाद बस को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक बस की क्षमता को परखने के लिए इसका सभी रूटों पर टेस्ट किया गया और सुखद बात यह रही कि इस बस में सभी रूटों पर शानदार प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें:

चलिए अब आपको इस बस के किराए से अवगत कराते हैं। इस बस का न्यूनतम किराया 10 और अधिकतम किराया 55 तय किया गया है
पहले 4 किलोमीटर तक बस का किराया 10 रहेगा
5 से 7 किलोमीटर तक बस का किराया 15
8 से 10 किलोमीटर तक बस का किराया 20 रहेगा
11 से 13 किलोमीटर तक बस का किराया 25 रहेगा
14 से 17 किलोमीटर तक बस का किराया 30
18 से 21 किलोमीटर तक 35
22 से 25 किलोमीटर तक 40
26 से 30 किलोमीटर तक 45
31 से 35 किलोमीटर तक 50
36 किलोमीटर और उससे अधिक दूरी तय करने पर इस बस का किराया 55 रहेगा
आइएसबीटी-राजपुर रूट के स्टॉपेज
आइएसबीटी, शिमला बाईपास, माजरा, आइटीआइ निरंजनपुर, निरंजनपुर सब्जी मंडी, पटेलनगर पुलिस चौकी, लालपुल, होटल कैलिस्टा, मातावाला बाग, प्रेमसुख अस्पताल, रेलवे स्टेशन, प्रिंस चौक, साइबर थाना, तहसील चौक, दर्शनलाल चौक, घंटाघर, गांधी पार्क, सेंट जोजफ्स एकेडमी, सचिवालय, बहल चौक, पैसिफिक ब्लू होटल, दिलाराम चौक, मधुबन होटल, अजंता चौक, ऑफिसर्स मेस, सर्वे ऑफ इंडिया, एनआइवीएच, जाखन, पैसिफिक मॉल, इंदरबाबा मार्ग, मसूरी डायवर्जन, साईं मंदिर, टिहरी हाउस/जीआरडी संस्थान, राजपुर।