उत्तराखंड चमोलीYellow alert in 3 districts of Uttarakhand on 6 March

उत्तराखंड: 3 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट..बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिखने लगा है। शनिवार से मौसम में बड़ा बदलाव होगा। अगले 4 दिनों तक मौसम खराब बना रहेगा।

Uttarakhand Weather: Yellow alert in 3 districts of Uttarakhand on 6 March
Image: Yellow alert in 3 districts of Uttarakhand on 6 March (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर करवट बदलने को तैयार है। शुक्रवार को पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर चार दिनों तक बना रहेगा। बात करें अगले 24 घंटों की तो प्रदेश के तीन जिलों में कहीं-कहीं बारिश, बिजली गिरने और बर्फबारी के आसार हैं। खासकर उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। यहां बारिश हो सकती है, साथ ही बिजली गिरने और बर्फबारी की भी संभावना है। जिन तीन जिलों में आज बारिश बर्फबारी की संभावना है, उनमें उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ शामिल हैं। देहरादून और हरिद्वार समेत अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। पहाड़ में बारिश-बर्फबारी से तापमान में गिरावट आएगी। इन दिनों मैदानी इलाकों में जहां धूप खिली है तो वहीं दूसरी तरफ पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। चमोली जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की खबर है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आज देर रात से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर अगले कुछ दिनों तक बना रहेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: शादी का झांसा देकर युवती का शारीरीक शोषण..फौजी समेत 4 लोगों पर केस
इससे उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने 7 मार्च को उत्तराखंड के तीन जिलों के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली शामिल हैं। यहां रहने वाले लोग अगले 4 दिनों तक सतर्क रहें। मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन भारी रहेंगे। यहां ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है। 8 मार्च को टिहरी, पौड़ी, चंपावत, देहरादून और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इस तरह शनिवार से सोमवार तक प्रदेश के पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश व बर्फबारी और शेष जिलों में गर्जन के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। शनिवार से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।