उत्तराखंड पिथौरागढ़Suspected arrested on Uttarakhand-China-Nepal border

उत्तराखंड: चीन-नेपाल बॉर्डर पर पकड़ा गया संदिग्ध युवक, पूछताछ में जुटी सुरक्षा एजेंसियां

गर्ब्यांग के पास पकड़े गए शख्स का नाम विपिन सिंह है। संदिग्ध युवक किस मकसद से भारत में दाखिल हुआ, इसकी जांच की जा रही है।

Uttarakhand border suspect arrested: Suspected arrested on Uttarakhand-China-Nepal border
Image: Suspected arrested on Uttarakhand-China-Nepal border (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में पिछले कुछ समय से लगातार सीमा पार की घटनाएं बढ़ रही हैं। तस्करी करने वाले लोग अवैध तरीके से नेपाल से उत्तराखंड में दाखिल होते हैं। नेपाल से मादक पदार्थों समेत अन्य सामान गैर कानूनी तरीके से उत्तराखंड में लाया जाता है, इसी तरह भारत के सामान की गैरकानूनी तरीके से नेपाल में सप्लाई होती है। प्रदेश की सीमाएं क्योंकि चीन और नेपाल जैसे पड़ोसी देशों से सटी हैं, ऐसे में इस तरह की घटनाएं देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। मंगलवार को पिथौरागढ़ से एक ऐसी ही चिंता बढ़ाने वाली खबर आई। यहां आईटीबीपी ने चीन-नेपाल बॉर्डर पर एक संदिग्ध को पकड़ा है। गर्ब्यांग के पास पकड़े गए शख्स का नाम विपिन सिंह है। संदिग्ध युवक किस मकसद से भारत में दाखिल हुआ, इसकी जांच की जा रही है। युवक के पास से नेपाल का मैप मिला है। आधार कार्ड और वोटर कार्ड भी बरामद हुआ है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खबर का असर: गढ़वाल में सड़क के बुरे हाल देख गुस्साए CM तीरथ..JE और AE सस्पेंड
पकड़ा गया युवक विपिन सिंह दिल्ली का रहने वाला है। वो नेपाल के रास्ते भारत में घुसा था। विपिन यहां से कालापानी जाना चाह रहा था। इसी दौरान आईटीबीपी के जवानों ने उसे पकड़ लिया। जांच के दौरान उसके पास इनरलाइन परमिट भी नहीं मिला। आपको बता दें कि बिना इनरलाइन परमिट के छियालेख से आगे किसी को जाने की परमिशन नहीं मिलती, लेकिन हैरानी वाली बात ये है कि संदिग्ध युवक बिना इनरलाइन परमिट के गर्ब्यांग तक पहुंच गया। पिथौरागढ़ पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पकड़ा गया युवक तीन महीने पहले बिहार के दरभंगा से नेपाल गया था। नेपाल घूमने के बाद वो 14 मार्च को धारचूला पहुंचा। यहां उसने एक सवारी गाड़ी ली और कालापानी के लिए निकल गया। लेकिन युवक कालापानी पहुंचता, इससे पहले ही आईटीबीपी की चौकी के पास तैनात जवानों ने उसे पकड़ लिया। फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां युवक से पूछताछ कर रही हैं।