उत्तराखंड रुड़कीAwaidh patakha factory blast Roorkee

उत्तराखंड अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट..दो लोगों की मौत, मां और बेटियां भी झुलसी

रूड़की के कलियर में अवैध रूप से संचालित की जा रही पटाखा फैक्ट्री में बीते गुरुवार की दोपहर को जबरदस्त विस्फोट हो गया और इसमें 2 युवकों की दर्दनाक मृत्यु हो गई

Roorkee news: Awaidh patakha factory blast Roorkee
Image: Awaidh patakha factory blast Roorkee (Source: Social Media)

रुड़की: रुड़की के कलियर क्षेत्र में एक दिल दहला देने वाली घटना हो गई है। कलियर में अवैध रूप से संचालित की जा रही पटाखा फैक्ट्री में बीते गुरुवार की दोपहर को जबरदस्त विस्फोट हो गया और इसमें 2 लोगों की दर्दनाक मृत्यु हो गई है। आपको बता दें कि इस घटना में उन दो लोगों के अलावा घटना के समय गोदाम के अंदर मौजूद मां और दो बेटियां भी बुरी तरह झुलस गई हैं। धमाके की वजह अभी तक सामने नहीं आ पाई है। आपको बता दें कि पुलिस को गोदाम के अंदर कई जगह पोटाश और गंधक चूर्ण भी मिला है। वैसे तो अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है, मगर यह आशंका जताई जा रही है कि इन्हीं पर चिंगारी गिरने से विस्फोट हुआ होगा। जिला प्रशासन की पूरी टीम कारणों की जांच कर रही है और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि यह अवैध कारोबार फुलझड़ी रखने के लिए बनाए गए गोदाम में चल रहा था इसके बारे में किसी को भी भनक नहीं थी। चलिए अब आपको पूरी घटना से अवगत कराते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: तीरथ सरकार में फिर से बड़ी कार्रवाई..ट्रेन उल्टी चलाने वाले तीन कर्मचारी सस्पेंड
दरअसल रुड़की के कलियर स्थित हज हाउस के पिछड़े तरह मोहल्ला माही ग्रान के निवासी जाकिर का फुलझड़ी रखने का गोदाम है और इसी गोदाम में यहां पर अवैध रूप से पटाखे भी बनाए जा रहे हैं जिसके बारे में किसी को भी भनक नहीं थी। इस अवैध पटाखे फैक्ट्री में कई कर्मचारी भी काम करते थे और इसी गोदाम में बीते वीरवार की दोपहर को तकरीबन 1 बजे जबरदस्त विस्फोट हो गया। उस वक्त वहां पर तीन महिलाएं समेत पांच लोग मौजूद थे। वहीं गोदान के अंदर मौजूद 10 लोग कुछ देर पहले ही खाना खाकर वहां से बाहर निकल गए थे। अगर धमाका उनकी मौजूदगी में होता तो बड़ा हादसा हो जाता और कई निर्दोष लोगों की जान चली जाती। धमाका किस कारण से हुआ इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड पुलिस के दो अफसरों को मिलेगा प्रतिष्ठित FICCI सम्मान..बधाई दें
धमाका इतना जबरदस्त था कि अंदर मौजूद 2 युवकों के चिथड़े उड़ गए और उनकी दर्दनाक मृत्यु हो गई। गोदाम की टीन शेड भी उखड़ गई। वहीं अंदर मौजूद मां और उनकी दो बेटियां भी बुरी तरह झुलस गईं। धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने तुरंत ही पुलिस को इस बारे में सूचित किया। पुलिस मौके पर पहुंची और दमकल विभाग के साथ भारी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया। पुलिस ने मां और दो बेटियों को अस्पताल में भर्ती कराया है जहां पर उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।इस धमाके में 2 लोगों की मृत्यु भी हो गई है। मृतकों की शिनाख्त रिंकू और नजीबाबाद के निवासी नजीब के रूप में हुई है। घायलों की पहचान दिलशाद और उनकी दो बेटियां सुमाइला और सिमरन के रूप में हुई है और उनका इलाज पास के ही एक निजी अस्पताल में चल रहा है। बता दें कि तीनों मां बेटियां इस हादसे में बुरी तरह झुलस गई हैं। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि मामले की गंभीरता से जांच कराई जा रही है और इस अवैध पटाखे की फैक्ट्री के संचालकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।