उत्तराखंड चमोलीDead body found in chamoli

चमोली आपदा: डेढ़ महीने बाद मिली सुरंग से एक और लाश.. अब तक 74 शव मिले

चमोली आपदा के डेढ़ महीने के बाद तपोवन सुरंग से एक और शव बरामद हुआ है। शव बीते बुधवार की रात को खुदाई के दौरान बरामद हुआ। अबतक कुल 74 शव बरामद हो चुके हैं।

Chamoli news: Dead body found in chamoli
Image: Dead body found in chamoli (Source: Social Media)

चमोली: चमोली आपदा को आए हुए 1 महीने से भी अधिक बीत चुका है मगर अब तक चमोली आपदा में लापता हुए लोगों के परिजनों के जख्म नहीं भरे हैं। चमोली में अब तक लाशों के मिलने का सिलसिला जारी है। सभी लोग उम्मीद खो बैठे हैं। सैकड़ों परिवार के चिराग बुझ गए हैं। आपदा ने पल भर में सब कुछ तबाह कर दिया। 130 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं जबकि अबतक 74 शव बरामद हो चुके हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा की आपदा में लापता लोगों की खोजबीन अभी भी जारी है और इसी बीच डेढ़ महीने के बाद तपोवन सुरंग से एक और शव बरामद हुआ है। शव बीते बुधवार की रात को खुदाई के दौरान बरामद हुआ। शव की शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में अफीम की अवैध खेती..21 लोगों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई
एनटीपीसी के महाप्रबंधक ने बताया कि सुरंग के अंदर से जमा मलबा हटाने का काम अभी भी युद्ध स्तर पर जारी है और लापता लोगों की तलाश भी चल रही है इसी बीच बीते बुधवार को एनटीपीसी को बैराज साइट से एक मानव अंग भी बरामद हुआ। अब तक कुल 32 मानव अंग बरामद किए जा चुके हैं। तपोवन सुरंग के टी प्वाइंट पर तकरीबन 194 मीटर से ज्यादा दूरी तक मलबे को हटा लिया गया है और यहां से लेकर मुख्य टनल तक पहुंचने के लिए कुल 245 मीटर और आगे जाना होगा। टनल के मुख्य द्वार से ही अंदर मलबे के काफी ढेर लगे हुए हैं ऐसे में मलबा हटाने के लिए भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लापता लोगों को मृत घोषित करने की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है। जी हां, जिला मजिस्ट्रेटस्वाति इस भदौरिया ने बताया कि प्रशासन की गाइडलाइंस के अनुसार लापता लोगों की मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।