उत्तराखंड अल्मोड़ाRashmi Rautela of Almora became an army officer

पहाड़ की रश्मि रौतेला को बधाई..आर्मी अफसर बनी बहादुर बेटी, पिता से सीखी देशभक्ति

सूबेदार पिता की होनहार बिटिया रश्मि रौतेला अब सेना में अफसर के तौर पर सेवाएं देगी। उन्हें पहली पोस्टिंग पठानकोट में मिली है।

Almora Rashmi Rautela: Rashmi Rautela of Almora became an army officer
Image: Rashmi Rautela of Almora became an army officer (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: हिमालयी अंचल में बसा खूबसूरत राज्य उत्तराखंड। कहने को ये छोटा सा राज्य है, लेकिन देशसेवा के मामले में यहां के लोगों का कोई जवाब नहीं। उत्तराखंड के बेटे ही नहीं, बेटियां भी देशसेवा में अपना अहम योगदान दे रही हैं। अल्मोड़ा जिले की रश्मि रौतेला ऐसी ही होनहार बेटियों में से एक हैं। रानीखेत की रश्मि रौतेला ने भारतीय सेना में अफसर बन उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। उनके गृह जिले में जश्न मनाया जा रहा है, घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। रश्मि रौतेला के अलावा चमोली की सोनिया राणा भी सेना में अफसर बन गई हैं। इन दोनों बेटियों की सफलता पहाड़ की दूसरी बेटियों को भी आगे बढ़ने का हौसला देगी। चलिए आपको सेना में लेफ्टिनेंट बनने वाली रश्मि रौतेला के बारे में बताते हैं। अल्मोड़ा के ताड़ीखेत विकासखंड में एक गांव है बग्वाली रौतेला। रश्मि इसी गांव की रहने वाली हैं। देशसेवा की सीख रश्मि को परिवार से मिली। उनके पिता ललित मोहन सिंह रौतेला सेना में सूबेदार थे। वो इसी साल रिटायर हुए हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: स्मैक, सेक्स और शराब ने ली मुस्कान की जान..पुलिस ने किए चौंकाने वाले खुलासे
जबकि मां मुन्नी देवी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। रश्मि पिता को सेना की वर्दी में देखते हुए बड़ी हुई हैं, इसलिए वो भी भारतीय सेना का हिस्सा बन परिवार की गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाना चाहती थीं। इसके लिए रश्मि ने खूब मेहनत की और आखिरकार सेना में लेफ्टिनेंट बनकर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।रश्मि ने साल 2015 में आर्मी स्कूल से इंटर किया। पढ़ाई में वो हमेशा होशियार रहीं, इसलिए पहले ही प्रयास में नर्सिंग ऑफिसर की परीक्षा भी पास कर ली। उन्होंने मुंबई स्थित सैन्य अस्पताल में चार साल का प्रशिक्षण पूरा किया और अब वह भारतीय सेना में अफसर बन गई हैं। उनकी पहली तैनाती मिलिट्री अस्पताल पठानकोट में हुई है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने भी रश्मि रौतेला की सफलता पर हर्ष जताया। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से पहाड़ की होनहार अफसर बिटिया को ढेरों बधाई। उनकी सफलता का सफर यूं ही जारी रहे, हम यही कामना करते हैं।