उत्तराखंड रुद्रपुरSmuggler arrested with ivory in Rudrapur

उत्तराखंड: डेढ़ करोड़ के हाथी दांत के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार..हाथी को बेरहमी से मारा गया

हाथी दांत करीब ड़ेढ माह पुराना है। चारों तस्करों के खिलाफ वन्य जीव जंतु संरक्षण संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

Rudrapur ivory: Smuggler arrested with ivory in Rudrapur
Image: Smuggler arrested with ivory in Rudrapur (Source: Social Media)

रुद्रपुर: उत्तराखंड के रुद्रपुर से एक चौंका देने वाली खबर है। स्पेशल टास्क फोर्स ने रुद्रपुर से 11 किलो हाथी दांत के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया है। खबर है कि तस्कर केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के जंगल से हाथी दांत लेकर आए थे। अभी पुलिस चारों तस्करों से पूछताछ कर रही है। आपको बता दें कि इससे पहले भी 17 मार्च को आठ किलो हाथी दांत के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया था। कड़ी पूछताछ के बाद तस्करों ने सच उगलना शुरू कर दिया। तस्करों की निशानदेही पर वन विभाग की ओर से हाथी का शव पीपल पड़ाव के जंगल से बरामद किया गया। हाथी को बेरहमी से मारा गया था और कुल्हाड़ी से उसके दांत शरीर से अलग किए गए थे। उस वक्त उस हाथी का दूसरा दांत नहीं था। माना जा रहा है कि ये दांत भी उसी हाथी का हो सकता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: जंगल में गुफा के पास मिले युवक-युवती के कंकाल..गांव में हड़कंप
एसटीएफ की टीम लगातार जांच कर रही थी। तस्करों की धरपकड़ के लिए एसटीएफ व वन विभाग की ओर से निरीक्षक एसटीएफ कुमांऊ मंडल एमपी सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था। टीम ने कार्रवाई करते हुए रुद्रपुर स्थित रामपुर रोड काशीपुर से चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्करों ने एक दांत बरामद किया गया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये है। तस्करों की पहचान करनैल सिंह, राजकुमार, रविंदर सिंह और किशन सिंह के रूप में हुई है। हाथी दांत करीब ड़ेढ माह पुराना है। चारों तस्करों के खिलाफ वन्य जीव जंतु संरक्षण संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। उत्तराखंड में जिस तरह से ऐसी तस्करी की खबरें सामने आ रही हैं, वो वास्तव में बेहद शर्मनाक हैं।