उत्तराखंड देहरादूनElectricity rates may increase in Uttarakhand

उत्तराखंड में बिजली के दाम बढ़ाने की तैयारी..जानिए कितने बढ़ सकते हैं दाम

उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन समेत अन्य निगमों ने नियामक आयोग को बिजली की दरों में 16 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव सौंपा है। नियामक आयोग के फैसले के बाद बिजली की नई दरें लागू हो सकती हैं।

Uttarakhand Power Corporation: Electricity rates may increase in Uttarakhand
Image: Electricity rates may increase in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: गर्मी दस्तक दे चुकी है। कहीं एसी चलने लगे हैं तो कहीं सिर्फ पंखे से काम चल रहा है। अब एक और जरूरी बात जान लें, जो लोग बिजली की ज्यादा खपत करते हैं, उनके लिए बिजली की बचत शुरू करने का समय आ गया है। आने वाले दिनों में उपभोक्ताओं को बिजली मूल्य बढ़ोतरी का झटका लग सकता है। कोरोना काल के बीच ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। एक बार फिर बिजली की नई दर निर्धारित करने की कवायद शुरू हो गई है। उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन समेत अन्य निगमों ने नियामक आयोग को साल 2021-22 के लिए 16 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ नई दरों का प्रस्ताव सौंपा है। नियामक आयोग के फैसले के बाद बिजली की नई दरें लागू हो सकती हैं। यूपीसीएल, यूजेवीएनएल और पिटकुल ने राज्य के नियामक आयोग में खर्चों की टैरिफ पिटीशन दाखिल की है। अब फैसला नियामक आयोग को लेना है। आयोग सुनवाई के बाद बिजली की नई दरें निर्धारित कर सकता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ड्यूटी जॉइन करने जा रही थी महिला जवान..भीषण सड़क हादसे में हुई मौत
बिजली के नए दामों की घोषणा करने से पहले आयोग तीनों निगमों द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर जनता से राय लेगा। पहली जनसुनवाई नैनीताल में और दूसरी जनसुनवाई देहरादून के उत्तराखंड नियामक आयोग के दफ्तर में होगी। राज्य के तीनों निगमों ने आयोग को करीब 16 फीसदी बिजली मूल्य बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। यूपीसीएल ने टैरिफ में 13.25 प्रतिशत, यूजेवीएनएल ने 1.96 प्रतिशत और पिटकुल ने आयोग से 0.82 प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग की है। इस प्रस्ताव पर जनसुनवाई के बाद समीक्षा की जाएगी। उसी के बाद बिजली के दामों पर अंतिम फैसला होगा। बता दें कि उत्तराखंड नियामक आयोग आमतौर पर मार्च महीने में बिजली की दरों का टैरिफ जारी कर देता था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार बिजली की दरें अप्रैल महीने में घोषित होंगी। नई दरें 1 अप्रैल से लागू की जाएंगी।