उत्तराखंड चमोलीTrafficking of minor girls in Uttarakhand

शर्मनाक! देवभूमि में शादी के नाम पर बेटियों की तस्करी..हिमालयी राज्यों में टॉप पर उत्तराखंड

पहाड़ में शादी के नाम पर कम उम्र की बच्चियों की तस्करी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें से ज्यादातर मामले कहीं रिपोर्ट नहीं हो पाते।

Uttarakhand smuggling: Trafficking of minor girls in Uttarakhand
Image: Trafficking of minor girls in Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड के चमोली में रिश्तों को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई। यहां लालची पिता ने 14 साल की नाबालिग को शादी के नाम पर 32 साल के युवक को बेच दिया। महज छह हजार रुपये के लिए पिता ने मासूम का सौदा कर दिया। शादी के बाद बच्ची के साथ दरिंदगी का सिलसिला शुरू हो गया। अगर बच्ची के शिक्षक ने इस मुद्दे को सोशल मीडिया पर नहीं उठाया होता, तो शायद लोगों को मामले की भनक तक नहीं लगती। लेकिन शुक्र है कि बच्ची को इंसाफ दिलाने की मुहिम शुरू हो गई है। दोषियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है, लेकिन उत्तराखंड में शादी के नाम पर लड़कियों की तस्करी का मामला नया नहीं है। एनसीआरबी की 2019 की रिपोर्ट पर गौर करें तो उत्तराखंड में हालात बेहद चिंताजनक हैं। साल 2019 में जारी हुई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों की तस्करी (चाइल्ड ट्रैफिकिंग) के मामलों में दस हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड पहले पायदान पर है। इस तरह आप खुद समझ सकते हैं कि हालात कितने खराब हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हाईटेंशन लाइन से खेत में गिरी चिंगारी..गेहूं की 5 बीघा फसल राख, किसान हलकान
पहाड़ में शादी के नाम पर कम उम्र की बच्चियों की तस्करी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि ज्यादातर मामले कहीं रिपोर्ट नहीं हो पाते। पुलिस के पास इनमें से सिर्फ दो प्रतिशत मामले ही पहुंचते हैं। कोरोना काल में स्थिति और बिगड़ गई है। स्कूलों के बंद होने के कारण बच्चों, खास कर लड़कियों के भविष्य और उनकी पढ़ाई पर प्रश्नचिह्न लगने तथा बाल विवाह के मामले तेजी से बढ़े हैं। बाल विवाह के जरिए एक लड़की से उसका बचपन छीने जाने का जोखिम बढ़ गया है। हमें मासूम बेटियों को शादी के नाम पर प्रताड़ना की भेंट चढ़ने से बचाना होगा। इसके लिए हम सबको जागरूक रहने की जरूरत है। बहरहाल चमोली में किशोरी की शादी कराने के मामले की जांच रेगुलर पुलिस को सौंप दी गई है। पुलिस ने किशोरी के पिता, शादी करने वाले युवक के खिलाफ पोक्सो और बाल विवाह अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।