उत्तराखंड देहरादूनChance of rain in 3 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम मेहरबान..3 जिलों में होगी झमाझम बारिश

वन विभाग के कर्मचारी जंगलों की आग बुझाने के लिए जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर मौसम मेहरबान रहा तो वन विभाग को भी काफी राहत मिलेगी।

Uttarakhand rain: Chance of rain in 3 districts of Uttarakhand
Image: Chance of rain in 3 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर करवट बदलने को तैयार है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में अगले कुछ दिन मौसम खराब रहेगा। सोमवार से मौसम में परिवर्तन आएगा। इस दौरान कई जिलों में बारिश होगी, तो वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार भी बन रहे हैं। इन दिनों उत्तराखंड में जंगल धधक रहे हैं, ऐसे में बारिश की मेहरबानी होना जरूरी भी है। वन विभाग के कर्मचारी जंगलों की आग बुझाने के लिए जूझ रहे हैं। ऐसे वक्त में अगर मौसम मेहरबान रहा तो वन विभाग को भी काफी राहत मिलेगी। चलिए अब मौसम का हाल जान लेते हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में सोमवार से मौसम बदलने की संभावना जताई है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 12 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ का असर होने की संभावना है। जिससे सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। अन्य जगहों पर मौसम साफ रहेगा। मौसम में आए बदलाव का असर 13 और 14 अप्रैल को भी देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्‍तराखंड की मुस्लिम सोसायटी का फरमान..महिलाओं का मैरिज हॉल जाना हराम
इस दौरान पांच जिलों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। इन जिलों में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर शामिल हैं। यहां रहने वाले लोग अगले कुछ दिन संभल कर रहें। अन्य जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा। देहरादून में भी मौसम आमतौर पर साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 35 तक व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। देहरादून में 16 अप्रैल तक आसमान में बादलों की मौजूदगी बनी रहेगी और आकाशीय बिजली, तेज हवाएं चलने का अनुमान है। प्रदेश में इन दिनों चटख धूप खिलने से पारे में इजाफा हो रहा है। मैदानों में जहां भीषण गर्मी का अहसास होने लगा है तो वहीं रात के वक्त अब भी ठंडक बनी हुई है। सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में दस्तक दे सकता है, जिससे उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ समेत आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।