पहाड़ की हिमानी ने अमेरिका में बढ़ाया देश का मान..पाया पहला स्थान (Himani eats first place in Hawk Watch International Competition)
Connect with us
Image: Himani eats first place in Hawk Watch International Competition

पहाड़ की हिमानी ने अमेरिका में बढ़ाया देश का मान..पाया पहला स्थान

हॉक वॉच इंटरनेशनल अमेरिका की संस्था है, जिसने शोधकर्ताओं के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था। प्रतियोगिता के दौरान हिमानी ने लुप्त हो रहे जीवों पर एक खास प्रोजेक्ट तैयार किया था।

पहाड़ की होनहार बेटियां अपनी प्रतिभा से देश का नाम पूरी दुनिया में रौशन कर रही हैं। हल्द्वानी की रहने वाली हिमानी सिंह खाती ऐसी ही प्रतिभावान बेटियों में से एक हैं। हिमानी ने विदेशी संस्था हॉक वॉच इंटरनेशनल द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में 2500 डॉलर का पुरस्कार जीतकर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। हॉक वॉच इंटरनेशनल अमेरिका की संस्था है, जिसने शोधकर्ताओं के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था। प्रतियोगिता के दौरान हिमानी ने लुप्त हो रहे जीवों पर एक खास प्रोजेक्ट तैयार किया था, जिसके लिए उन्हें 2500 डॉलर का इनाम मिला है। वर्तमान में सिर्फ इंसान ही नहीं वन्यजीव और पक्षी भी महामारी और जलवायु परिवर्तन के भीषण परिणामों का खामियाजा भुगत रहे हैं। रैप्टर्स पक्षियों की कई प्रजातियां विलुप्ति की कगार पर हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 7 जिलों में बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट..मैदानी इलाकों में चलेगी तेज आंधी
रैप्टर्स जीवों में उल्लू, बाज और गिद्ध जैसे पक्षी आते हैं। इनके संरक्षण के लिए अमेरिका में बनी हॉक वॉच संस्था ने सितंबर 2020 में एक आयोजन शुरू किया। जिसमें दुनियाभर के शोधकर्ताओं और विज्ञानियों से रैप्टर जीवों के संरक्षण को लेकर प्रोजेक्ट बनाने के लिए कहा गया था। प्रतियोगिता के तहत अलग-अलग देशों से 54 प्रोजेक्ट भेजे गए। जिनमें उत्तराखंड की हिमानी खाती का बनाया प्रोजेक्ट भी शामिल था। उन्होंने लुप्त होते लाल गिद्धों के ऊपर शोध प्रोजेक्ट तैयार किया था। जिसके लिए उन्हें प्रतियोगिता का विजेता चुना गया। अब उन्हें इनाम के तौर पर 2500 डॉलर दिए जाएंगे। हल्द्वानी की रहने वाली हिमानी ने डीएसबी परिसर नैनीताल से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने दून यूनिवर्सिटी से नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट की पढ़ाई की। इस वक्त वो हिमालयन इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल एन्वायरमेंट एंड रिसर्च सोसायटी में बतौर प्रोजेक्ट मैनेजर कार्यरत हैं। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से हिमानी को बधाई। आप भी बधाई देकर उनका हौसला बढ़ाएं।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : Uttarakhand में COVID Hospitals के ये हाल हैं
वीडियो : राका भाई - उत्तराखंड में स्वरोजगार की कहानी
वीडियो : उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर..वर्ल्ड रैंकिंग में No.4

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top