उत्तराखंड देहरादूनInternational Airport to be built in Haridwar, Uttarakhand

खुशखबरी: उत्तराखंड में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट..शुरू हुई बड़ी तैयारी

राज्य सरकार हरिद्वार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने के लिए जिले में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण करवाने करने की तैयारी में है।

Uttarakhand International Airport: International Airport to be built in Haridwar, Uttarakhand
Image: International Airport to be built in Haridwar, Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत की सरकार हरिद्वार जिले में विकास करने की तैयारियों में जुटी हुई है। हरिद्वार जिला उत्तराखंड में पर्यटन और अन्य धार्मिक गतिविधियों को मध्य नजर रखते हुए एक अहम भूमिका निभाता है और हरिद्वार जिले में हर वर्ष देश-विदेश से लोग आते हैं और इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने हरिद्वार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू करने की तैयारी में है। जल्द ही हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने जा रहा है और इसके लिए राज्य सरकार ने हरिद्वार के अलावा उससे लगे देहरादून और पौड़ी जिले के जिलाधिकारियों को भूमि की तलाश के निर्देश दे दिए हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के संबंध में मुलाकात की है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से बड़ी खबर, सड़कों के मलबे से गोरी नदी में बनी झील..मौके पर पहुंची टीम
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को सुविधा मुहैया कराने के मकसद से हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा है कि यह एयरपोर्ट भविष्य में ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के आकार लेने पर चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटक के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा और देश के साथ ही विदेशी श्रद्धालु एवं पर्यटक भी आसानी से हरिद्वार पहुंच सकते हैं। इससे पर्यटन में गति आएगी और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि एयरपोर्ट की जमीन तलाशने के लिए हरिद्वार, देहरादून और पौड़ी जिलों के डीएम को निर्देश दे दिए हैं।उनका कहना है कि यह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चार धाम यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खतरा: उत्तराखंड में आज 4339 लोग कोरोना पॉजिटिव, 49 लोगों की मौत..देहरादून में बुरा हाल
भविष्य में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट पूरा होने पर चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट अहम भूमिका निभाएगा। इससे विदेशी पर्यटन भी बढ़ेगा और राज्य में पर्यटन बढ़ने से अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उनका कहना है कि राज्य में हर 12 साल में हरिद्वार में कुंभ आयोजित किया जाता है और कुंभ मेले में देश-विदेश से पर्यटक और श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता है। कुंभ मेले के अलावा हर साल उत्तराखंड में चार धाम यात्रा आयोजित की जाती है जो कि पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा हेमकुंड साहिब की यात्रा में सम्मिलित होने देश-विदेश से बड़ी तादाद में तीर्थयात्री पहुंचते हैं। विदेशी पर्यटक भी चार धाम यात्रा में हिस्सा लेते हैं। इसके अलावा हर साल उत्तराखंड में पर्यटक स्थलों की सैर के लिए बड़ी तादाद में विदेशी पर्यटक यहां पहुंचते हैं और इसी को देखते हुए सरकार हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू करने की तैयारी में जुटी हुई है। सतपाल महाराज का कहना है कि सभी जिलाधिकारियों को भूमि की तलाश के निर्देश दे दिए हैं और एयरपोर्ट के लिए भूमि फाइनल होने के बाद केंद्र सरकार को एक विस्तृत प्रस्ताव भेजा जाएगा।