उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus proved to be dangerous for youth

उत्तराखंड: युवाओं के लिए घातक साबित हो रही कोरोना की दूसरी लहर, रिसर्च में बड़ा खुलासा

प्रदेश में हालात किस कदर नाजुक बने हुए हैं, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कोरोना के 27 प्रतिशत मरीज अस्पताल में भर्ती होने के 12 घंटे के भीतर ही मर गए।

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus proved to be dangerous for youth
Image: Coronavirus proved to be dangerous for youth (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में कोरोना के चलते हाहाकार मचा है। अस्पतालों पर जबरदस्त दबाव है, मरीजों को बेड नहीं मिल रहे। लोग अस्पतालों के गेट पर दम तोड़ रहे हैं। डराने वाली बात ये है कि कोरोना की दूसरी लहर इस बार बुजुर्गों ही नहीं, बल्कि युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है। कोविड-19 से जुड़ी सलाहकार समिति ने सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। समिति ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपते हुए कहा कि कोविड की गंभीरता को देखते हुए छोटे से छोटे अस्पतालों में भी टेस्ट और इलाज शुरू करने पर जोर दिया जाना चाहिए। एहतियात बरतने के साथ टेस्टिंग का दायरा बढ़ाना होगा। हल्की खांसी और बुखार आदि होने पर लोगों को तुरंत जांच करानी होगी और दवाई लेनी होगी। कोविड-19 से जुड़ी सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं एचएनबी मेडिकल विवि के कुलपति प्रो. हेमचंद्र और दून मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.आशुतोष सयाना ने अपनी रिपोर्ट में कई खुलासे किए हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 4 जिलों में कोरोना से कोहराम..सबसे ज्यादा लोग पॉजिटिव, सबसे ज्यादा मौत
रिपोर्ट में बताया गया कि दून अस्पताल में तीन दिन के भीतर 37 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। मरने वालों में 50 वर्ष से कम आयु के 10 लोग शामिल थे। जबकि 60 वर्ष आयु के मरीजों की संख्या 12 और 60 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों की संख्या 15 थी। इनमें से 50 प्रतिशत केस सीधे दून हॉस्पिटल में एडमिट होने वाले मरीजों के थे। जबकि 50 प्रतिशत मामलों में मरीज दूसरे अस्पतालों से रेफर किए गए थे। 70 प्रतिशत केस ऐसे रहे जिनमें मरीज में पांच दिन के भीतर जानलेवा लक्षण आए। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में मृत्युदर ज्यादा है। प्रदेश में कोरोना से जान गंवाने वालों में 57 प्रतिशत पुरुष शामिल थे, जबकि महिला मरीजों की संख्या 43 प्रतिशत है। प्रदेश में हालात किस कदर नाजुक बने हुए हैं, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कोरोना के 27 प्रतिशत मरीज अस्पताल में भर्ती होने के 12 घंटे के भीतर ही मर गए। मंगलवार को प्रदेश में पहली बार 24 घंटे के अंदर 5703 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं, 96 मरीजों की मौत हुई है। इस वक्त प्रदेश में कोरोना के 43 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के संकल्प खेतवाल आवाज में खूबसूरत गढ़वाली गीत, लोगों ने की खूब तारीफ..आप भी देखिए
उत्तराखंड में कोरोनावायरस के 162562 मामले
अल्मोड़ा में कोरोना पॉजिटिव केस- 4668
बागेश्वर में कोरोना पॉजिटिव केस- 1932
चमोली में कोरोना पॉजिटिव केस- 4496
चंपावत में कोरोना पॉजिटिव केस- 2955
देहरादून में कोरोना पॉजिटिव केस- 55605
हरिद्वार में कोरोना पॉजिटिव केस- 29255
नैनीताल में कोरोना पॉजिटिव केस- 20203
पौड़ी में कोरोना पॉजिटिव केस- 8162
पिथौरागढ़ में कोरोना पॉजिटिव केस - 4057
रुद्रप्रयाग में कोरोना पॉजिटिव केस- 2976
टिहरी में कोरोना पॉजिटिव केस- 6414
उधमसिंहनगर में कोरोना पॉजिटिव केस- 17023
उत्तरकाशी में कोरोना पॉजिटिव केस- 4816